logo-image
लोकसभा चुनाव

US: पुल ढहने से येलोस्टोन नदी में गिरे मालगाड़ी के कई टैंकर, पानी में बह गया डामर और सल्फर

अमेरिकी राज्य मोंटाना में एक नदी के ऊपर बने पुल के टूटने से वहां से गुजर रही एक मालगाड़ी के कई टैंकर पानी में गिर गए. इन टैंकरों में खतरनाक कैमिकल भरा हुआ था. जो पानी के साथ बह गया.

Updated on: 25 Jun 2023, 01:30 PM

highlights

  • अमेरिका के मोंटाना में नदी का पुल टूटा
  • मालगाड़ी के कई टैंकर नदी में गिरे
  • पानी में बह गया डामर और सल्फर

New Delhi:

अमेरिका के मोंटाना राज्य एक मालगाड़ी के कई टैंकर नदी में गिर गए. हादसा तब हुआ जब मालगाड़ी येलोस्टोन नदी के ऊपर बने पुल से गुजर रही थी. इसी दौरान पुल गिर गया और मालगाड़ी के कई टैंकर नदी में गिर गए. ये हादसा शनिवार तड़के हुआ. इस मालगाड़ी में खतरनाक सामग्री भरी हुई थी. टैंकर के नदी में गिरते ही उसमें भरा सामान पानी के तेज बहाव के साथ बह गया. स्टिलवॉटर काउंटी आपदा और आपातकालीन सेवाओं ने कहा कि मालगाड़ी के टैंकरों में गर्म डामर और पिघला हुआ सल्फर भरा हुआ था. शनिवार सुबह 6 बजे हुई इस घटना के बाद खतरे को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों ने डाउनस्ट्रीम में पीने के पानी की आपूर्ति बंद कर दी.

एसोसिएटेड प्रेस के एक रिपोर्टर ने कुछ टैंकों से पीला रंग का पदार्थ निकलने की बात कही है. काउंटी के आपातकालीन सेवाओं के प्रमुख डेविड स्टैमी ने कहा कि साइट पर काम कर रहे कर्मचारियों के लिए तत्काल कोई खतरा नहीं है, और खतरनाक सामग्री उफनती नदी के कारण कम हो रही है. उन्होंने बताया कि नदी में डामर के तीन टैंक और सल्फर के चार टैंक गिरे हैं. मोंटाना रेल लिंक के प्रवक्ता एंडी गारलैंड के मुताबिक, ट्रेन का चालक दल सुरक्षित है, इस हादसे में कोई घायल नहीं हुई है. एंडी गारलैंड ने कहा कि ठंडे तापमान के संपर्क में आने से बाद डामर और सल्फर जम जाते हैं.

ये भी पढ़ें: Hong Kong: कैथे पेसिफिक एयरलाइंस के विमान का फटा टायर, बाल-बाल बचे यात्री

ये हादसा बिलिंग्स से करीब 40 मील दूर पश्चिम में कोलंबस शहर के पास हुआ. जहां सूचना मिलते ही रेलकर्मी मौके पर पहुंच गए. बता दें कि ये इलाका येलोस्टोन नदी घाटी के कम आबादी वाले हिस्से में है, जो दोनों ओर से खेतों से घिरा हुआ है. बता दें कि ये नदीं येलोस्टोन नेशनल पार्क से करीब 110 मील दूर बहती है. हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा देने वाले ग्लोबल नेट ने कहा है कि पुल ढहने से राज्य में कई ग्राहकों को इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली फाइबर-ऑप्टिक केबल भी टूट गई.

कंपनी ने कहा है कि हादसे के बाद मोंटाना में नेटनेट की सेवाओं में मुश्किल हो सकती है या फिर कनेक्टिविटी या तो बंद हो जाएगी या बेहद धीमी हो सकती है. वहीं येलोस्टोन काउंटी के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने "संभावित खतरनाक रिसाव" को देखते हुए जल उपचार संयंत्रों में आपातकालीन उपाय किए हैं. इसके साथ ही स्थानीय लोगों को नदी के पानी से दूर रहने के लिए कहा है.

फिलहाल पुल टूटने के कारणों की जांच की जा रही है. बता दें कि हाल ही में इस इलाके में हुई भारी बारिश के चलते नदी उफान पर थी लेकिन हालांकि अभी तक ये स्पष्ट नहीं हुआ है कि नदी के उफान की वजह से पुल टूटा या फिर कोई और कारण था. बता दें कि पिछले साल ही येलोस्टोन नदी में भयंकर बाढ़ आई थी. जिससे येलोस्टोन नेशनल पार्क और मोंटाना के आसपास के शहरों में भारी नुकसान हुआ था.

ये भी पढ़ें: रूस पर वैगनर का खतरा टला! पुतिन-प्रिगोझिन में इन बातों पर बनी सहमति, जानें कौन बना मीडिएटर