logo-image

बांग्लादेश की सत्ता में शेख हसीना की वापसी, 5वीं बार चुनी गईं प्रधानमंत्री, आम चुनाव में अवामी लीग की जीत

Bangladesh election 2024: बांग्लादेश की सत्ता में शेख हसीना लगातार चौथी बार वापसी कर रही हैं. हसीना की पार्टी ने आम चुनाव में बहुमत हासिल कर लिया है.

Updated on: 08 Jan 2024, 06:52 AM

highlights

  • पांचवीं बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री चुनी गईं शेख हसीना
  • लगातार चौथी बार आम चुनावों में हासिल की जीत
  • हसीना की पार्टी अवामी लीग को मिला दो तिहाई बहुमत

नई दिल्ली:

Bangladesh election 2024: बांग्लादेश में रविवार (7 जनवरी) को हुए आम चुनाव में एक बार फिर से अवामी लीग ने जीत हासिल की है. इसी के साथ पड़ोसी देश की सत्ता में एक बार फिर से शेख हसीना ने वापसी कर ली है. वह पांचवीं बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री चुनी गई हैं. बता दें कि हिंसक वारदातों और मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) के चुनाव बहिष्कार के बीच कल (रविवार) को आम चुनाव के लिए मतदान हुआ था.

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के लिए अभेद किले मे तब्दील होगी अयोध्या, एंटी ड्रोन सिस्टम के साथ ai से होगी लैस

अवामी लीग को मिला दो तिहाई बहुमत

वोटों की गिनती भी चुवान के कुछ घंटों बाद ही शुरू हो गई. देर रात बांग्लादेश चुनाव आयोग ने पीएम शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग को दो तिहाई बहुमत मिलने की पुष्टि की. इसी के साथ तय हो गया कि बांग्लादेश में एक बार फिर से शेख हसीना प्रधानमंत्री बनेंगी. 7 जनवरी को हुए मतदान में करीब 40 फीसदी वोटिंग हुई थी. शेख हसीना लगातार चौथी बार बांग्लादेश की सस्ता पर काबिज होंगी. 2009 में प्रधानमंत्री का पद संभालने से पहले शेख हसीना साल 1996 से 2001 तक इस पद पर रह चुकी हैं. फिलहाल वोटों की गिनती जारी है लेकिन चुनाव में अवामी लीग की जीत की पुष्टि हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Panchang 8 January 2024: क्या है 8 जनवरी 2024 का पंचांग, जानें शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहु काल का समय

8वीं बार संसद के लिए चुनी गईं शेख हसीना

बता दें कि शेख हसीना अवामी लीग की प्रमुख हैं और वह गोपालगंज-3 निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ती हैं. वह इस सीट से 8वीं पार सांसद चुनी गई हैं. बीडी न्यूज24 की रिपोर्ट के मुताबिक, 76 वर्षीय शेख हसीना को इस चुनाव में 249,965 वोट मिले हैं, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी बांग्लादेश सुप्रीम पार्टी के एम निजामुद्दीन लश्कर को सिर्फ 469 वोट ही मिले. 2018 के आम चुनावों में बांग्लादेश के करीब 80 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला था.

सुबह 8 बजे शुरू हुआ मतदान शाम चार बजे तक चला. इस दौरान कई स्थानों से हिंसा की खबरें भी आईं. अनियमितताओं की शिकायत के चलते सात मतदान केंद्रों पर वोटिंग को स्थगित किया गया है. चुनाव आयोग ने एक पुलिस अधिकारी को धमकाने पर चट्टोग्राम में सत्तारूढ़ दल के प्रत्याशी की उम्मीदवारी को रद्द कर दिया. वहीं ढाका के हजारीबाग और चट्टोग्राम में एक मतदान केंद्र के पास देसी बमों से दो धमाके किए गए. इसमें चार लोग घायल हो गए. इनमें एक बच्चा भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: IND vs AFG : अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रोहित-कोहली की वापसी

शेख हसीना बनीं सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महिला

बता दें कि बांग्लादेश के आम चुनाव में जीत हासिल कर सत्ता में वापसी कर रहीं शेख हसीना दुनिया की पहली महिला बन गई हैं जो सबसे लंबे समय तक किसी देश में शासन कर रही हैं. शेख हसीना पहली बार 1996 में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बनी थीं. उनका कार्यकाल 2001 में खत्म हुआ. उसके बाद वह 2009 में प्रधानमंत्री चुनी गईं. उसके बाद से वह लगातार चौथी बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री चुनी गई हैं. उन्होंने श्रीलंका की भंडारनायके और भारत की पूर्व पीएम इंदिरा गांधी को भी पीछे छोड़ दिया है. शेख हसीना के अलावा सिरिमावो भंडारनायके 17 साल 208 दिन, इंदिरा गांधी 16 साल 15 दिन और मार्ग्रेट थैचर 11 साल 208 दिनों तक किसी भी देश की प्रधानमंत्री रही हैं.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने नौसेना के साहसी मिशन और आदित्य-एल1 का किया जिक्र, जानें क्या बोले