logo-image

सऊदी ने कतर एयरवेज का परिचालन लाइसेंस रद्द किया

सऊदी अरब ने मंगलवार को कतर एयरवेज को जारी किया गया लाइसेंस रद्द करने की घोषणा की और एयरलाइन को 48 घंटों के अंदर अपने देश में स्थित सभी कार्यालयों को बंद करने के आदेश दिए।

Updated on: 06 Jun 2017, 11:44 PM

नई दिल्ली:

सऊदी अरब ने मंगलवार को कतर एयरवेज को जारी किया गया लाइसेंस रद्द करने की घोषणा की और एयरलाइन को 48 घंटों के अंदर अपने देश में स्थित सभी कार्यालयों को बंद करने के आदेश दिए। सऊदी अरब की आधिकारिक न्यूज एजेंसी, एसपीए के मुताबिक, यह आदेश सऊदी अरब के नागरिक विमानन प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया है।

यह कदम रियाद द्वारा दोहा के साथ राजनयिक संबंधों को खत्म करने के एक दिन बाद उठाया गया है।

इसके अलावा संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), मिस्र, बहरीन और यमन ने भी दोहा के साथ सोमवार को रिश्ता तोड़ने के बाद कतर की एयरलाइन्स के लिए अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया है। वहीं, लीबिया और मालदीव भी इन देशों का अनुसरण कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, फ्लाइट रडार और फ्लाइट अवेयर वेबसाइट के आंकड़ों से पता चलता है कि पश्चिम की तरफ जानेवाली कतर की सभी एयरलाइंस को रास्ता बदलने पर मजबूर कर दिया गया है और अब वे ईरान और तुर्की के रास्ते जा रही हैं।

इन देशों ने इस कदम को सही बताते हुए कहा है कि दोहा मुस्लिम ब्रदरहुड, इस्लामिक स्टेट और अल कायदा जैसे कट्टरपंथी संगठनों का समर्थन कर रहा है।