logo-image
लोकसभा चुनाव

Russia Ukraine War: रूस ने फिर दागी यूक्रेन पर मिसाइल, ओडेसा में 5 लोगों की मौत, 'हैरी पॉटर महल' तबाह

Russia Ukraine War: रूस ने एक बार फिर यूक्रेन पर हमला कर दोनों देशों के बीच पैदा हुए तनाव को बढ़ा दिया है. बताया जा रहा है कि रूस ने यूक्रेन के बंदरगाह शहर ओडेसा पर मिसाइल से हमला किया है. जिसमें कम से कम 5 लोगों की जान गई है.

Updated on: 01 May 2024, 08:41 AM

नई दिल्ली:

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग अभी तक खत्म नहीं हुई. दोनों देशों की ओर से आए दिन ड्रोन और मिसाइल हमले होते रहते हैं. अब रूस ने यूक्रेन के बंदरगाह शहर ओडेसा में मिसाइल हमला किया है. बताया जा रहा है कि काला सागर स्थिर बंदरगाह शहर ओडेसा में रूस ने मिसाइल दागी. जिसमें कम से कम पांच लोग मारे गए हैं जबकि 30 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. यूक्रेन के अधिकारियों भी मिसाइल हमले और मरने वालों की पुष्टि की है. यूक्रेन के अभियोजक जनरल द्वारा जारी एक वीडियो में उस दर्दनाक क्षण को कैद किया गया है, जब समुद्र तट के पास तेजी से कई बम विस्फोट हुए. जिसने तबाही मचा दी.

ये भी पढ़ें: PM मोदी के गृह राज्य गुजरात दौरे से लेकर IPL मुकाबले तक, आज दिनभर इन खबरों पर रहेगी नजर

मिसाइल हमले में 'हैरी पॉटर महल' तबाह

बताया जा रहा है कि रूस के मिसाइल हमले में नष्ट हुई इमारतों में एक शैक्षणिक संस्थान भी शामिल है. जिसे स्थानीय भाषा में लोग 'हैरी पॉटर महल' कहते हैं. क्योंकि यह प्रतिष्ठित स्कॉटिश वास्तुकला शैली से काफी मिलती जुलती इमारत थी. अभियोजक की ओर से जारी वीडियो में देखा जा सकता है कि टावरों और आग की लपटों में कई इमारतों की छत घिर गई हैं.

यूक्रेनी अधिकारियों के मुताबिक, इस हमले को क्लस्टर हथियारों के साथ इस्कंदर बैलिस्टिक मिसाइल से अंजाम दिया गया है. जो हमले की क्रूरता को दिखाता है. अभियोजक जनरल एंड्री कोस्टिन ने व्यापक दायरे में बिखरे हुए मिसाइल मलबे और धातु के टुकड़ों की बरामदगी की भी सूचना दी है. जो इस हमले की भयावहता का संकेत देता है. हमले में घायल लोगों में दो बच्चे भी शामिल हैं. जबकि एक गर्भवती महिला भी इस मिसाइल हमले में घायल हुई है.

ये भी पढ़ें: अप्रैल के तापमान ने तोड़े भारत के कई हिस्सों में गर्मी के रिकॉर्ड: IMD

20 आवासीय भवन और कई इमारतों को पहुंचा नुकसान

बताया जा रहा है कि रूसी हमले में करीब 20 आवासीय भवन और कई इमारतें नष्ट हुई हैं. इस हमले में क्लस्टर युद्ध सामग्री का उपयोग क्लस्टर युद्ध सामग्री पर कन्वेंशन में उल्लिखित अंतरराष्ट्रीय मानदंडों का उल्लंघन करता है, जो इस तरह के अत्याचारों को रोकने के उद्देश्य से एक संधि है. हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका सहित दोनों पक्षों के हस्ताक्षरों की अनुपस्थिति, ऐसे समझौतों को लागू करने में स्पष्ट अंतराल को उजागर करती है.

ये भी पढ़ें: Delhi Bomb Threat: द्वारका स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में बम की धमकी से मचा हड़कंप, मौके पर पहुंचा बम निरोधक दस्ता