logo-image

Qatar: कतर में 8 भारतीयों को मौत की सजा नहीं, फांसी पर लगी रोक

Qatar:  कतर में 8 पू्र्व नेवी अधिकारियों से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. यहां की अदालत ने सभी अफसरों की मौत की सजा पर रोक लगा दी है. बताया जा रहा है कि अदालत ने उनको सजा को कम कर दिया और उनको जेल की सजा सुनाई है

Updated on: 28 Dec 2023, 04:31 PM

New Delhi:

Qatar:  कतर में 8 पू्र्व नेवी अधिकारियों से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. यहां की अदालत ने सभी अफसरों की मौत की सजा पर रोक लगा दी है. बताया जा रहा है कि अदालत ने उनको सजा को कम कर दिया और उनको जेल की सजा सुनाई है. आपको बता दें कि कतर में पिछले साल गिरफ्तार किए गए 8 पूर्व भारतीय नेवी अफसरों को एक अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी. भारत  सरकार ने कोर्ट के इस फैसले पर हैरानी जताई थी. ये भारतीय अफसर पिछले साल अगस्त महीने से कतर की जेल में बंद हैं. 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कतर ने इन सभी पूर्व अफसरों के खिलाफ लगाए गए आरोपों की जानकारी नहीं दी है. हालांकि मामले से जुड़े लोगों का कहना है कि सभी अफसरों पर जासूसी करने के आरोप लगे हैं. ये सभी भारतीय अफसर कतर की एक प्राइवेट कंपनी में काम कर रहे थे. दहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजी एवं कंसल्टेंसीज सर्विसेज नाम की यह कंपनी ट्रेनिंग और दूसरी सेवाएं प्रदान करती है. मीडिया रिपोर्ट की मानें यह कंपनी अपने आप को कतर रक्षा, सुरक्षा एवं अन्य सरकारी एजेंसी की लोक शेयर होल्डर होने का दावा करती है. 

कतर में दहरा ग्लोबल मामले में फैसले पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमने दहरा ग्लोबल मामले में कतर की अपील अदालत के आज के फैसले पर गौर किया है, जिसमें सजाएं कम कर दी गई हैं...विस्तृत फैसले की प्रतीक्षा है...कतर में हमारे राजदूत और अन्य अधिकारी परिवार के सदस्यों के साथ आज अपील अदालत में उपस्थित थे. हम मामले की शुरुआत से ही उनके साथ खड़े हैं और हम सभी कानूनी सहायता देना जारी रखेंगे। हम इस मामले को कतरी अधिकारियों के समक्ष भी उठाना जारी रखेंगे. कतर में आठ भारतीय पूर्व नौसेना कर्मियों को वहां की अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी. विदेश मंत्रालय का कहना है कि कतर की अदालत ने 8 भारतीय पूर्व नौसेना कर्मियों की मौत की सजा को कम कर दिया. मंत्रालय ने कहा कि कतरी अधिकारियों के साथ इस मामले को उठाना जारी रहेगा.