logo-image

Sikhs Arrested in US: क्रिमिनल गैंग से जुड़े 17 सिख गिरफ्तार, कई नस्ली हमलों में हाथ!

Police arrested 17 Sikh men from criminal syndicates in US : साल 2022-2023 में अमेरिका में कई सिखों की हत्याएं हुईं. मंदिरों पर हमले हुए. गुरुद्वारों को निशाना बनाया गया. यहां तक कि क्रिमिनल गैंग से जुड़े संदिग्ध सिख परिवार का अपहरण कर लिया गया और फिर मासूम बच्ची समेत पूरे परिवार को मौत के घाट उतार दिया गया .

Updated on: 18 Apr 2023, 11:15 AM

highlights

  • अमेरिका में सिख आपराधिक समूहों का खुलासा
  • गैंगों से जुड़े 17 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
  • एक साथ 20 जगहों पर धावा बोलकर पकड़ा

नई दिल्ली:

Police arrested 17 Sikh men from criminal syndicates in US : साल 2022-2023 में अमेरिका में कई सिखों की हत्याएं हुईं. मंदिरों पर हमले हुए. गुरुद्वारों को निशाना बनाया गया. यहां तक कि क्रिमिनल गैंग से जुड़े संदिग्ध सिख परिवार का अपहरण कर लिया गया और फिर मासूम बच्ची समेत पूरे परिवार को मौत के घाट उतार दिया गया. कई ऐसी वारदातें अमेरिका में घटित हुई, जिसमें किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई. लेकिन कनेक्शन सामने आ रहा था कि सब के सब लोग किसी न किसी आपराधिक संगठन से जुड़े हुए हैं, या फिर उनके जुड़ने की अपुष्ट सूचनाएं थी. अब अमेरिकी पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है और पूरे अमेरिका से 17 ऐसे सिखों को गिरफ्तार किया है, जो किसी न किसी बड़े आपराधिक गिरोह का हिस्सा थे.

कई वारदातों को अंजाम दे चुके थे गिरोह से जुड़े लोग

पुलिस ने अलग-अलग जगहों से उत्तरी कैलिफोर्निया केंद्रित सिख आपराधिक समूहों से जुड़े 17 लोगों को गिरफ्तार करने का दावा किया है. अमेरिकी सुरक्षा विभाग का आरोप है कि उत्तरी कैलिफोर्निया के इलाकों में कई मास शूटिंग, गुरुद्वारों पर हमलों के तार इन लोगों से जुड़े हुए हैं. जो विरोधी आपराधिक गिरोंहों से जुड़े हुए हैं. उन्होंने साल 2022-23 में मानवता के खिलाफ कई अपराधों को अंजाम दिया. इन्हें पकड़ने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया गया. एक साथ 20 जगहों पर छापेमारी की गई. उससे पहले उनके खिलाफ सबूत जुटाए गए और फिर उन्हें पकड़ा गया.

ये भी पढ़ें : Atiq Ahmed Net Worth: अकूत संपत्ति का मालिक था अतीक अहमद, कुल कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

कई लोगों को उतारा गया था मौत के घाट

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि उत्तरी कैलिफोर्निया में मुख्यत: दो आपराधिक समूह सिखों से जुड़े हैं. इसके सारे सदस्य भी सिख ही हैं. अगस्त 2022 में स्टॉकटन में एक गुरुद्वारे पर हमला हुआ था, जिसमें 5 लोगों को गोलियों से भून दिया गया था. ऐसा ही एक हमला पिछले माह 23 मार्च को सैक्रामेंटों में हुआ, जिसमें गुरुद्वारे पर 11 लोगों को गोली मार दी गई थी. इसके बाद अमेरिका में सिखों को निशाना बनाए जाने का नस्ली आरोप सामने आ रहा था, लेकिन अब खुलासा हुआ है कि ये हमले दो सिख गुटों की आपसी लड़ाई का नतीजा थे.