logo-image
लोकसभा चुनाव

PM Modi ग्लासगो में भारतीय समुदाय से मिले, लेंगे COP-26 में हिस्सा

पीएम नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद अब ब्रिटेन से अपने यूरोपीय दौरे की शुरुआत कर दी है. अब पीएम ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन (COP-26) में हिस्सा लेंगे.

Updated on: 01 Nov 2021, 05:08 PM

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) में हिस्सा लेने के बाद अब ब्रिटेन (Britain) से अपने यूरोपीय दौरे (European Tour) की शुरुआत कर दी है. उन्होंने रविवार को इटली की राजधानी रोम (Rome) में आयोजित रविवार को जी20 में हिस्सा लिया. जी20 में हिस्सा लेने के बाद वो रविवार को ही ग्लासगो (Glasgow) पहुंचे हैं. यहां पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन (COP-26) में हिस्सा लेंगे. इस दौरान पीएम मोदी ने स्काटलैंड के ग्लासगो में भारतीय समुदाय के प्रतिनिधियों से मुलाकात की. यहां पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया. भारतीय प्रवासी प्रतिनिधियों के एक बड़े समूह ने पीएम का स्वागत किया. इस दौरान  जिन्होंने 'भारत माता की जय' के नारे लगाए.

यह भी पढ़ें: गोवा में बोले दिल्ली के CM केजरीवाल- BJP और कांग्रेस में चल रही सांठगांठ 

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने अपने ग्लासगो दौरे की जानकारी ट्वीट कर भी दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ग्लासगो पहुंच गया हूं. यहां काप-26  (COP-26) में हिस्सा लूंगा. इस दौरान मैं जलवायु परिवर्तन को कम करने और इस संबंध में भारत के प्रयासों को स्पष्ट करने के लिए अन्य विश्व नेताओं के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं.

पीएम मोदी काप-26 में हिस्सा लेने के साथ ही संयुक्त राष्ट्र (UN) की बैठक के मौके पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन (Boris Johnson) के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. आपको बता दें कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री द्वारा इस साल की शुरुआत में दो बार कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण अपनी भारत यात्रा रद करने के बाद मोदी और जानसन के बीच यह पहली व्यक्तिगत बैठक होगी.

यह भी पढ़ें: NCB अधिकारी समीर वानखेड़े ने दिल्ली पहुंचकर SC-ST आयोग को सौंपा ये दस्तावेज

आपको बता दें कि ग्लासगो में वैश्विक शिखर सम्मेलन के लिए स्काटिश इवेंट कैंपस (एसईसी) में होने जा रहे जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के रूपरेखा समझौते (UNFCCC) के लिए पक्षकारों के 26वें शिखर सम्मेलन (COP-26) में वैश्विक नेताओं के सम्मेलन (WLS) में पीएम मोदी समेत 120 विभिन्न सरकारों के प्रमुख और राष्ट्र प्रमुख शामिल होंगे.