logo-image
लोकसभा चुनाव

इस Viral Video के चलते FATF की ग्रे लिस्ट में बना हुआ है पाकिस्तान

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की जून 2022 की बैठक के बाद भी पाकिस्तान अभी एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट से बाहर नहीं निकल पाया. ग्लोबल मनी लॅान्डरिंग और टेरर फाइनेंसिंग पर नजर रखने वाली संस्था FATF ने इसकी जानकारी दी है.

Updated on: 18 Jun 2022, 05:09 PM

नई दिल्ली:

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की जून 2022 की बैठक के बाद भी पाकिस्तान अभी एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट से बाहर नहीं निकल पाया. ग्लोबल मनी लॅान्डरिंग और टेरर फाइनेंसिंग पर नजर रखने वाली संस्था FATF ने इसकी जानकारी दी है. इसे लेकर FATF का कहना है कि पाकिस्तान ने मनी लॅान्डरिंग और टेरर फाइनेंसिंग को लेकर मिली सभी शर्तें अभी पूरी नहीं की हैं. FATF की एक टीम अक्टूबर में पाकिस्तान का ऑनसाइट दौरा करेगी. इसके बाद ही यह फैसला किया जाएगा कि पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट से निकालना है या नहीं.

यह भी पढ़ें :अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को भव्य बनाने की केंद्र सरकार ने की ये बड़ी तैयारी

चीन, तुर्की समेत कई देशों के प्रयासों के बावजूद पाकिस्‍तान अभी भी एक वायरल वीडियो के कारण ही एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट में बना हुआ है. पाकिस्तान के पूर्व मंत्री शहरयार अफरीदी के आतंकी हाफिज सईद की तारीफों के पुल बांधने का वीडियो वायरल हो जाने के कारण ही पाकिस्तान की ये स्थति हुई है. इस वायरल वीडियो में नजर आ रहा है कि पाकिस्‍तान की इमरान खान सरकार में तत्‍कालीन गृहमंत्री शहरयार अफरीदी वादा कर रहे हैं कि वह हाफिद सईद की पूरी मदद करेंगे. मुंबई हमलों के मास्‍टरमाइंड हाफिद सईद को संयुक्‍त राष्‍ट्र ने वैश्विक आतंकी घोषित कर रखा है.

पाकिस्तान ने शर्तों को पूरा नहीं किया

पाकिस्तान को साल 2018 में एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट में लाया गया था. पाकिस्तान पर अलग-अलग आतंकी संगठनों को वित्त पोषित करने का आरोप था. इसके बाद पाकिस्तान को खुद को इन सबसे साफ साबित करने के लिए कई कार्य योजनाओं पर काम करना था, जिनकी समय-समय पर समीक्षा की गई. ऐसी ही समीक्षाएं अक्टूबर 2018, अक्टूबर 2019, अक्टूबर 2020, अप्रैल 2021, अक्टूबर 2021 और मार्च 2022 में भी हुई थीं, लेकिन पाकिस्तान अब तक FATF की सिफारिशों पर ठीक से काम नहीं कर पाया है और उसे अब तक कोई राहत नहीं मिल पाई है.

यह भी पढ़ें : केंद्र का फैसला- रक्षा मंत्रालय में अग्निवीरों को मिलेगा 10% आरक्षण

पाकिस्तान लगा रहा पूरा जोर

2021 में आई एक रिपॅार्ट में यह दावा किया गया था कि पिछले करीब एक दशक में FATF की ग्रे लिस्ट में रहने की वजह से पाक को लगभग $38 बिलियन का नुकसान हुआ है. इसके चलते पाकिस्तान ग्रे लिस्ट से निकलने का पूरा प्रयास कर रहा है. इससे पाकिस्तान ने यूएन द्वारा घोषित हाफिज सईद जैसे आतंकवादियों पर भी कार्रवाई की और उन्हें जेल में डाला. हालांकि, इन कार्रवाईयों को भारत ने हमेशा एक दिखावा मात्र बताया. FATF के मुताबिक, अब तक पाक ने दो कार्य योजनाओं को पूरा कर लिया है, जिनमें करीब 34 आइटम शामिल हैं, लेकिन पाकिस्तान अभी सब शर्तें पूरी नहीं कर पाया है.