logo-image
लोकसभा चुनाव

पाक में सियासी भूचाल के बीच पूर्व पीएम Nawaz Sharif पर हमला, बेटी मरियम ने की ये बड़ी मांग

 पाकिस्तान (Pakistan) में जारी सियासी उठापठक के बीच लंदन में निर्वासित जिंदगी जी रहे PML-N के मुखिया और पूर्व पाक पीएम नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) पर लंदन में कथित तौर पर हमले की खबर है.

Updated on: 03 Apr 2022, 02:02 PM

highlights

  • लंदन में रह रहे हैं नवाज शरीफ पर हमला
    PTI कार्यकर्ता पर हमले का लगा आरोप
    मरयम ने की इमरान की गिरफ्तारी की मांग

नई दिल्ली:

 पाकिस्तान (Pakistan) में जारी सियासी उठापठक के बीच लंदन में निर्वासित जिंदगी जी रहे PML-N के मुखिया और पूर्व पाक पीएम नवाज शरीफ (nawaz sharif) पर लंदन में कथित तौर पर हमले की खबर है. पिता पर हमले की खबर के बाद नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने इस हमले के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को जिम्मेदार ठहराया है. इसके साथ ही उन्होंने अपने पिता पर हमले के लिए इमरान खान की गिरफ्तारी भी मांग की है. 

आरोप है कि यह हमला Pak के मौजूदा प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीके इंसाफ (PTI) के कार्यकर्ता ने किया है. गौरतलब है कि संसद में अपना बहुमत खो चुके इमरान खान को संसद में आज बहुमत साबित करना है. विपक्ष उनके इस्तीफे पर अड़ा है, जबकि  इमरान खान ने इस्तीफा देने से साफ इनकार कर दिया है. इमरान का कहना है कि मैं आखिरी बॉल तक खेलूंगा.  

इमरजेंसी या फिर भंग हो सकती है संसद
इस बीच इस तरह की अटकलें भी है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अपने खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को निष्प्रभावी बनाने के लिए देश में आपातकाल भी लगा सकती है. इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि इमरान खान  संसद को भी भंग कर सकते हैं और अगले चुनाव तक देश के प्रधानमंत्री बने रह सकते है. 

गौरतलब है कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) पर हमले की जानकारी एक पाकिस्‍तानी पत्रकार अहमद नूरानी ने दी. उनके मुताबिक इस हमले में नवाज शरीफ का एक अंगरक्षक घायल हो गया है. फैक्‍ट फोकस नाम के डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए काम करने वाले नूरानी ने ट्वीट किया कि लंदन में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर पीटीआई कार्यकर्ता ने हमला कर दिया है. इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि पाकिस्तान में पीटीआई (PTI) के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए, क्योंकि अब इस पार्टी ने सारी हदें पार कर दी है. शारीरिक हिंसा को माफ नहीं किया जा सकता है. पीटीआई पर कार्रवाई करके एक उदाहरण बनाया जाना चाहिए.'

ये भी पढ़ें- अमेरिकी दूतावास के बाहर हिंदू सेना ने चिपकाया पोस्टर, लिख दी ऐसी-ऐसी बात

नवाज के भाई शहबाज कर रहे हैं विपक्ष की अगुआई 
नवाज शरीफ पर यह हमला ऐसे समय हुआ है, जब सबकी निगाहें पाकिस्तान की संसद में होने वाली अविश्‍वास प्रस्‍ताव (No confidence Motion)पर वोटिंग होनी है.  पाकिस्तान में नेता विपक्ष और पीएमएल-एन की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार शहबाज शरीफ (नवाज शरीफ के भाई) को इमरान खान जेल भेजने की योजना बना रहे. दरअसल शहबाज शरीफ पर गंभीर भ्रष्टाचार के आरोप हैं, लिहाजा, इमरान खान उनकी जमानत रद्द करा कर फिरसे सलाखों के पीछे डालने की तैयारी कर रहे हैं. इसके साथ ही इमरान खान ने अविश्वास प्रस्ताव को विदेशी साजिश करारा दे दिया है. उनकी पार्टी ने विपक्ष के नेताओं को गद्दार कहा है. वहीं, उन्होंने आगे कहा कि अगर ये लोग सत्ता में आ गए तो 'अमेरिका की गुलामी' करेंगे.