logo-image

पाकिस्तान: ये नेता बना नेशनल असेंबली का नया स्पीकर, रहा है पूर्व प्रधानमंत्री

भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में राजनीतिक घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है. प्रधानमंत्री रहे इमरान खान अब पूर्व हो गए हैं, तो पूर्व प्रधानमंत्री रहे राजा परवेज अशरफ नेशनल असेंबली के स्पीकर बन गए हैं.

Updated on: 16 Apr 2022, 07:57 AM

highlights

  • राजा परवेज अशरफ को अहम जिम्मेदारी
  • नेशनल असेंबली के स्पीकर बने अशरफ
  • पाकिस्तान के 19वें प्रधानमंत्री रहे परवेज

नई दिल्ली:

भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) में राजनीतिक घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है. प्रधानमंत्री रहे इमरान खान अब पूर्व हो गए हैं, तो पूर्व प्रधानमंत्री रहे राजा परवेज अशरफ (Raja Pervaiz Ashraf ) नेशनल असेंबली (Pakistan National Assembly) के स्पीकर बन गए हैं. वो पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नेता हैं और देश के पूर्व प्रधानमंत्री रह चुके हैं. उन्हें निर्विरोध चुना गया क्योंकि नेशनल असेंबली के किसी भी अन्य सदस्य ने स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल नहीं किया था.

कौन हैं राजा परवेज अशरफ?

राजा परवेज अशरफ एक व्यवसाई, किसान और राजनेता हैं. उन्होंने 22 जून 2012 से लेकर 16 मार्च 2013 तक पाकिस्तान के 19वें प्रधानमंत्री के पद को संभाला. वो पाकिस्तान पीपल्स पार्टी लीडरशिप के बहुत ही करीबी रहे हैं. उनकी भुट्टो-जरदारी परिवार से काफी बनती है. हालांकि प्रधानमंत्री पद पर रहने का अनुभव उन्हें नेशनल असेंबली को चलाने में मदद करेगा.

राजा परवेज अशरफ ने असद कैसर की ली जगह

तीन अप्रैल को नेशनल असेंबली के तत्कालीन स्पीकर असद कैसर ने इस्तीफा दे दिया था. तब से ये पद खाली था. अपने इस्तीफे के दौरान असद कैसर ने कहा था कि मैं संविधान के प्रति उत्तरदायी हूं और शपथ की सबसे महत्वपूर्ण मांग पाकिस्तान की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा करना है. हालांकि इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के पहले ही दिन विपक्षी सांसदों ने असद का जोरदार विरोध किया था और उन्हें हटाने के लिए भी वो प्रस्ताव लाए थे. इसके बाद डिप्टी स्पीकर ने सदन की कार्यवाही को आगे बढ़ाया था.

इमरान खान ने दुबई में बेचा हीरा!

इस बीच, पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री ने इमरान खान पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं. नए प्रधानमंत्री शहबाज ने कहा है कि इमरान खान ने दुबई में 14 करोड़ रुपये के हीरे के आभूषण सहित मूल्यवान तोशखाना उपहार बेचकर राष्ट्रीय खजाने को नुकसान पहुंचाया है. पाकिस्तानी चैनल जियो न्यूज के अनुसार, प्रधानमंत्री आवास पर गुरुवार को इफ्तार दावत के लिए आमंत्रित पत्रकारों से साथ बातचीत में शहबाज ने यह दावा किया. शहबाज शरीफ ने कहा कि मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि इमरान खान ने तोशखाना से उपहार लिए हैं और उन्हें दुबई में 14 करोड़ रुपये (7.6 लाख अमेरिकी डॉलर) में बेचा है. इन मूल्यवान उपहारों में हीरे के आभूषण, कंगन, घड़ियां और सेट शामिल हैं. इस मामले में एफआईए जांच शुरू भी कर चुकी है.