logo-image
लोकसभा चुनाव

इस देश में बिना Visa के मिलेगी एंट्री, 1 दिसंबर से बदल जाएंगे नियम, ये देश भी हैं वीजा फ्री

Visa Free Country: मलेशिया ने भारतीयों को 30 दिनों के लिए मुफ्त वीजा देने की बात कही है. भारतीयों के लिए ये सुविधा एक दिसंबर से शुरू की जाएगी.

Updated on: 27 Nov 2023, 01:51 PM

highlights

  • मलेशिया ने भारतीयों को दी खुशखबरी
  • बिना वीजा के मलेशिया जा सकेंगे भारतीय
  • 57 देशों में भारतीयों मिलती है बिना वीजा के एंट्री

New Delhi:

Visa Free Country: अगर आपका सपना मलेशिया घूमने का है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब आपको मलेशिया जाने के लिए वीजा लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. दरअसल, मलेशिया ने भारतीयों के लिए वीजा फ्री करने का ऐलान किया है. मलेशियाई राष्ट्रपति ने इस बारे में घोषणा की है. बता दें कि मलेशिया कोई पहला देश नहीं है जहां जाने के लिए भारतीयों को वीजा नहीं लेना पड़ेगा. इससे पहले इससे पहले श्रीलंका और थाईलैंड जैसे देश भी भारतीयों के लिए वीजा फ्री कर चुके हैं. वर्तमान में दुनिया के 57 ऐसे देश हैं जहां भारतीय बिना वीजा के जा सकते हैं. मलेशिया का नाम भी अब वीजा फ्री एंट्री वाले देशों की सूची में शामिल हो गया है.

ये भी पढ़ें: 1st December से बदल जाएंगे 5 जरूरी नियम, जानें आम आदमी पर क्या होगा असर

मलेशिया इन देशों के नागरिकों को देता है बिना वीजा एंट्री

बता दें कि मलेशिया, भारत के अलावा सऊदी अरब, बहरीन, कुवैत, संयुक्त अरब अमीरात, ईरान, तुर्की, जॉर्डन के नागरिकों को भी बिना वीजा के देश में प्रवेश की अनुमति देता है. अब भारत का नाम भी मलेशिया की उस सूची में शामिल हो गया है. बता दें कि मलेशिया ने भारतीयों को 30 दिनों के लिए मुफ्त वीजा देने की बात कही है. भारतीयों के लिए ये सुविधा एक दिसंबर से शुरू की जाएगी. भारत के साथ-साथ मलेशिया ने चीन के नागरिकों को भी वीजा फ्री प्रवेश का ऐलान किया है. मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने एक बयान में साफ किया है कि यह मुफ्त वीजा छूट सुरक्षा मंजूरी के अधीन होगा. इससे पहले चीन ने मलयेशिया नागरिकों के लिए 15 दिवसीय वीजा मुफ्त नीति की घोषणा की थी.

ये भी पढ़ें: Winter Session Of Parliament: संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से होगा शुरू, जानें कब तक चलेगा

नौ साल में बढ़ी विदेश यात्रा करने वालों की संख्या

आंकड़ों के मुताबिक, विदेश की यात्रा करने वाले भारतीयों की संख्या में पिछले नौ सालों भारी बढ़ोतरी हुई है. बीते 9 साल में विदेश घूमने वालों की संख्या एक करोड़ 40 लाख से बढ़कर दो करोड़ 70 लाख पहुंच गई है. हालांकि कोविड महामारी के दौरान पर्यटन क्षेत्र काफी प्रभावित भी हुआ है. लेकिन लॉकडाउन पाबंदियां हटने के बाद पर्यटक क्षेत्र फिर से मजबूत हुआ.

ये भी पढ़ें: PM Modi in Tirumala: पीएम मोदी ने तिरुपति बालाजी मंदिर में की पूजा, 140 करोड़ देशवासियों के लिए की प्रार्थना, देखें तस्वीरें

57 देशों में नहीं पड़ती भारतीयों को वीजा की जरूरत

भारत की अर्थव्यवस्था में तेजी आई है और वैश्विक बाजार में भी भारत तेजी से उभरा है. आज दुनिया भारत की ओर देख रही है. यही वजह है कि दुनिया के कई देश भारतीयों को वीजा फ्री एंट्री दे रहे हैं. इनमें कई ऐसे देश शामिल हैं जिनकी अर्थव्यवस्था पर्यटन के भरोसे चलती है. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स रैंकिंग में भारत की छलांग भारत की बढ़ती ताकत को दिखाती है. दरअसल, भारत इस रैंकिंग में 80वें पायदान पर पहुंच गया है. पिछले साल की तुलना में ही भारत ने इस साल पांच पायदान की छलांग लगाई है. मलेशिया की घोषणा से पहले ही 57 देशों में भारतीयों को बिना वीजा के एंट्री मिलती है या फिर वीजा ऑन अरइवल की सुविधा मिलते है.

ये भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Rescue: रेस्क्यू ऑपरेशन पर मंडराया सबसे बड़ा खतरा, जान कर उड़ जाएंगे होश

इन 57 देशों में फिजी, मार्शल आइलैंड, माइक्रोनीशिया, नियू, पलाउ आइलैंड , समाओ, तुवालू, वनुआटू, ईरान, जॉर्डन, ओमान, कतर, अल्बानिया, सर्बिया, बारबाडोस, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड, डोमिनिका रिपब्लिक, ग्रेनेडा, हैती, जमैका, मोंटेसेराट, सेंट किट्स एंड नेविस, सेंट विंसेट एंड ग्रेनेजियन्स, त्रिनिदाद और टोबैगो, कंबोडिया, इंडोनेशिया, भूटान, सैंट लुसिया, लाओस, मकाओ, मालदीव, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड, तिमोर-लेस्ते, बोलीविया, गैबॉन, गिनी-बिसाऊ, मेडागास्कर, मॉरिटानिया, मॉरीशस, मोजाम्बिक, रवांडा, सेनेगल, सेशल्स, सिएरा लियोन, सोमालिया, तंजानिया, टोगो, ट्यूनीशिया, जिम्बाब्वे, केप वर्डे आइलैंड, कोमोरो आइलैंड, बुरुंडी, कजाकिस्तान और एल साल्वाडोर का नाम शामिल है.