logo-image

सोमालिया तट से अगवा जहाज को लेकर ताजा अपडेट, नेवी ने चलाया तलाशी अभियान, बंधको की रिहाई संभव

भारतीय नौसेना ने इससे पहले चेतावनी देते हुए कहा कि वे अगवा जहाज को छोड़ दें. भारतीय के युद्धपोत ने मालवाहक जहाज ‘एमवी लीला नोरफोक’ के पास पहुंचने के बाद समुद्री डाकुओं को अलर्ट जारी किया.

Updated on: 05 Jan 2024, 07:52 PM

नई दिल्ली:

अगवा जहाज एमवी लीला नॉरफ़ॉक (MV Lila Norfolk) मामले को लेकर नौसेना सक्रिय हो चुकी है. नौसेना (Navy) के मार्कोस (MARCOS) कमांडो का अभियान शुरू हो चुका है. नौसेना के कमांडो अगवा शिप की तलाशी ले रहे हैं. नौसेना के वॉरशिप आईएनएस चेन्नई ने आज आगवा जहाज एमवी लीला नॉरफ़ॉक को रोक लिया. ये समुद्री गश्ती विमान, प्रीडेटर एमक्यू9बी और इंटीग्रल हेलोस का उपयोग कर निरंतर निगरानी में रखा था. इस मिशन में तैनात युद्धपोत पर भारतीय नौसेना के समुद्री कमांडो एमवी लीला नॉरफ़ॉक थे. अपहरण करने वालों की तलाश शुरू हो गई है.

समुद्री डाकुओं को अलर्ट जारी किया

भारतीय नौसेना ने इससे पहले चेतावनी देते हुए कहा कि वे अगवा जहाज को छोड़ दें. भारतीय के युद्धपोत ने मालवाहक जहाज ‘एमवी लीला नोरफोक’ के पास पहुंचने के बाद समुद्री डाकुओं को अलर्ट जारी किया. इसका कल देर शाम सोमालिया (Somalia) के तट के नजदीक अपहरण हो गया था. अपहरण की रिपोर्ट यूके   मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस (UKMTO)ने जारी की. इस जहाज पर चालक दल के करीब 15 भारतीय सदस्य मौजूद हैं. 

अमेरिका ने ईरान को जिम्मेदार ठहराया

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय दल पूरी तरह से सुरक्षित है. मरीन कमांडो मार्कोस ऑपरेशन को लेकर तैयार है. नौसेना के विध्वंसक युद्धपोत आईएनएस चेन्नई ने अपने हेलिकॉप्टर की मदद से समुद्री डाकुओं को अपहृत जहाज को छोड़ने के चेतावनी जारी की है. बीते माह ही नौसेना ने हाल में समुद्री हमलों के बाद उन्हें रोकने के लिए अरब सागर और लाल सागर में अपनी मौजूदगी ​दिखाई. इस दौरान एक ड्रोन अटैक भी सामने आया. इसके लिए अमेरिका ने ईरान को जिम्मेदार ठहराया. 

लाल सागर में मालवाहक जहाज पर हमले बढ़ गए हैं. ताजा हमला ऐसे समय पर हुआ जब लाल सागर से कई जहाजों का मार्ग बदल दिया गया. यहां पर यमन के ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने गाजा में फिलिस्तीनियों के  साथ एकजुटता दिखाते हुए ड्रोन और मिसाइल के हमले किए हैं. आपको बता दें कि बीते माह एक ड्रोन हमले   में भारतीय एमवी केम प्लूटो टैंकर पर हमला हुआ था.