logo-image
लोकसभा चुनाव

Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान के डिप्टी PM बने इशाक डार, पहले फाइनेंस एक्सपर्ट को बनाया था विदेश मंत्री 

Pakistan Deputy PM: इशाक डार पहले वित्त मंत्री भी रह चुके हैं. पूर्व पीएम नवाज शरीफ की सरकार में वे अहम पदों पर रहे हैं.

Updated on: 28 Apr 2024, 07:22 PM

नई दिल्ली:

Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार को डिप्टी प्रधानमंत्री का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. कैबिनेट डिविजन की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, यह नियुक्ति पीएम शहबाज शरीफ ने की है. यह अधिसूचना तुरंत प्रभाव में लाई जाएगी. ये अगले आदेश तक लागू रहने वाली है. पाकिस्तान में डार से पहले आखिरी डिप्टी पीएम चौधरी परवेज इलाही रहे थे. ये पीएमएल-क्यू का हिस्सा थे. उनको जून 2012 में डिप्टी प्रधानमंत्री बनाया गया था. डार लंबे समय से नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन के वित्त विशेषज्ञ रहे हैं. पाकिस्तान में आम चुनाव के बाद मार्च में जब शहबाज शरीफ ने अपनी कैबिनेट को चुना था, तब उन्हें विदेश मंत्री बनाया था. वहीं वित्त मंत्रालय का कार्यभार मुहम्मद औरंगजेब को दिया. 

 

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: कांग्रेस का कल्चर है, ब्रेक करो या ब्रेक लगाओ... कर्नाटक के दावणगेरे में बोले पीएम मोदी 

डार एक चार्टेड अकाउंटेंट भी हैं

इस वर्ष आठ फरवरी को पाकिस्तान में आम चुनाव हुआ. इसमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता शहबाज शरीफ को पीएम बनाया गया. शरीफ ने मंत्रिमंडल में 19 सदस्यों को जोड़ा गया. इशाक डार पूर्व पीएम नवाज शरीफ के करीबी रहे हैं. वे पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेताओं में रहे हैं. डार एक चार्टेड अकाउंटेंट भी हैं. पार्टी में उनकी बड़ी अहमियत है. वे तीन बार पाकिस्तान के पीएम रहे नवाज शरीफ के विश्वासपात्रों में रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: वंदे भारत और शताब्दी ट्रेनों में अब नहीं मिलेगी एक लीटर पानी की बोतल! जानें रेलवे का बड़ा अपडेट  

कश्मीर के मामले में वे कई बार जहर उगल चुके हैं

डार भले ही भारत से आर्थिक संबंधों के हिमायती रहे हैं. मगर कश्मीर के मामले में वे कई बार जहर उगल चुके हैं. कश्मीर के मामले में डार का रुख भी पाकिस्तान के आम रुख से मिलता रहा है. कश्मीरी एकजुटता दिवस को लेकर इस वर्ष पांच फरवरी को एक ट्वीट में डार ने कहा था 'पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों में  निहित आत्मनिर्णय के अधिकार को लेकर कश्मीरी भाइयों के संघर्ष को अपने अटूट राजनीतिक, नैतिक और राजनयिक समर्थन को लेकर प्रतिबद्ध है.'