logo-image

भारतीय दूतावास ने रूस में पढ़ रहे भारतीय छात्रों के लिए दिशानिर्देश जारी किए

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने बेलारूसी समकक्ष अलेक्जेंडर लुकाशेंको के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि कुछ सकारात्मक बदलाव हैं,

Updated on: 11 Mar 2022, 07:01 PM

नई दिल्ली:

यूक्रेन पर रूस के हमले की वजह से रूस लगातार प्रतिबंधों का सामना कर रहा है. यूक्रेन पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आक्रमण का समर्थन करने वाले 386 रूसी राजनेताओं पर ब्रिटेन ने प्रतिबंध लगा दिया है. रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच शांति के प्रयास भी हो रहे हैं. रूस और यूक्रेन के राष्ट्रपति अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्षों से बातचीत कर रहे हैं. रॉयटर्स के हवाले से आयी एक खबर के मुताबिक रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने बेलारूसी समकक्ष अलेक्जेंडर लुकाशेंको के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि कुछ सकारात्मक बदलाव हैं, हमारे पक्ष के वार्ताकार मुझे बताते हैं, व्यावहारिक रूप से दैनिक आधार पर बातचीत जारी है. 

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख, मिखाइल पोडोलीक  के बयान पर रूसी अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेनी नागरिकों के खिलाफ इस्तेमाल किए जाने वाले 16,000 पूर्व-आईएसआईएस लड़ाकों की जल्दबाजी में भर्ती की घोषणा की गयी है.

यह भी पढ़ें: Paytm Payment Bank के ग्राहकों को बड़ा झटका, RBI ने लगाई यह रोक

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख, मिखाइल पोडोलीक ने कहा कि रासायनिक हथियारों के बारे में ISIS और रूसी प्रचार दावों को काम पर रखना यूक्रेन में "सीरियाई परिदृश्य" को लागू करने के प्रयास की गवाही देता है. इन सबके बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन और पश्चिमी प्रतिबंधों पर चर्चा के लिए बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के साथ बातचीत की. 

रूस में भारत के दूतावास ने रूस में पढ़ रहे भारतीय छात्रों के लिए दिशानिर्देश जारी किए है. गाइडलाइन्स में कहा गया है कि "सभी छात्रों को आश्वस्त करें कि वर्तमान में हमें उनके जाने के लिए कोई सुरक्षा कारण नहीं दिखता है."