logo-image

India-UN Global Summit में बोले जयशंकर- चुनौतीपूर्ण रही G20 की अध्यक्षता

भारत-संयुक्त राष्ट्र वैश्विक शिखर सम्मेलन में विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा कि हालांकि हम इस वर्ष के अंत तक जी 20 अध्यक्ष हैं, जी 20 की अध्यक्षता से पहले और निश्चित रूप से उसके बाद, हम एक भागीदार, एक योगदानकर्ता, एक सहयोगी बने रहेंगे

Updated on: 24 Sep 2023, 08:16 AM

New Delhi:

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस और अन्य विदेश मंत्रियों के साथ भारत-संयुक्त राष्ट्र वैश्विक शिखर सम्मेलन के लिए पहुंचे. इस दौरान भारत-संयुक्त राष्ट्र वैश्विक शिखर सम्मेलन में विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा कि नई दिल्ली जी 20 शिखर सम्मेलन के कुछ ही सप्ताह बाद हमारी मुलाकात हुई. एक शिखर सम्मेलन जो एक पृथ्वी, एक परिवार, एक विश्व की थीम पर था. यह एक चुनौतीपूर्ण शिखर सम्मेलन था, एक चुनौतीपूर्ण अध्यक्षता थी क्योंकि हम बहुत तीव्र पूर्व-पश्चिम ध्रुवीकरण और बहुत गहरे उत्तर-दक्षिण विभाजन का सामना कर रहे थे. लेकिन जी 20 के अध्यक्ष के रूप में हम यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत दृढ़ थे कि यह संगठन अपने मूल एजेंडे पर वापस आने में सक्षम था जो वैश्विक वृद्धि और विकास का था.

भारत-संयुक्त राष्ट्र वैश्विक शिखर सम्मेलन में विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा कि हालांकि हम इस वर्ष के अंत तक जी 20 अध्यक्ष हैं, जी 20 की अध्यक्षता से पहले और निश्चित रूप से उसके बाद, हम एक भागीदार, एक योगदानकर्ता, एक सहयोगी बने रहेंगे, शायद दूसरों के लिए एक प्रेरणा होंगे कि कैसे विकासात्मक चुनौतियां संबोधित की जाएं. मेरा मानना है कि जी 20 का एक महत्वपूर्ण परिणाम अफ़्रीकी संघ की सदस्यता थी. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि जी 20 शिखर सम्मेलन में बहुत से लोग आश्चर्यचकित थे कि हमने वास्तव में सभी को एक साथ ला दिया. मुझे नहीं लगता कि उन्हें इसकी पूरी उम्मीद थी. तो ऐसे लोगों का एक समूह होगा जो अभी भी सोच रहा होगा कि यह कैसे हुआ. मुझे लगता है कि यहां मेरे साथ कुछ लोग भी शामिल हैं, जिन्होंने इस बात की सराहना की है कि हमने जी 20 को ग्लोबल साउथ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बुलाया और जिस काम के लिए जी 20 बनाया गया था, जो कि वैश्विक वृद्धि और विकास था, हमने उन्हें उस पर फिर से ध्यान केंद्रित करने और ग्लोबल साउथ पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा. हमने पहले से ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन का आयोजन करके आंशिक रूप से ऐसा किया.

इस दौरान UNGA अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने कहा कि भारत की हालिया जी 20 अध्यक्षता एक ऐतिहासिक मील का पत्थर साबित हुई...भारत, जो मानवता के 1/6वें हिस्से का घर है, एक बेहतर, अधिक टिकाऊ दुनिया के लिए हमारे वैश्विक मिशन में एक अद्वितीय भूमिका निभाता है. भारत की योगदान की विरासत एक मार्गदर्शक प्रकाश के रूप में कार्य करती है, जिसमें लोकतंत्र को बढ़ावा देना, महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास को बढ़ावा देना और संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक लक्ष्यों को अपनाने में अग्रणी होने जैसे प्रयास शामिल हैं. इस पूरे सप्ताह, हमने वैश्विक संकटों पर चर्चा की और इस बात पर सहमत हुए कि हमें सतत विकास एजेंडे और इसके कार्यान्वयन के प्रति प्रतिबद्धताओं के बीच अंतर को पाटना चाहिए.

भारत-संयुक्त राष्ट्र वैश्विक शिखर सम्मेलन में तीन बार के ग्रैमी पुरस्कार विजेता संगीतकार रिकी केज ने कहा कि यह देखना बहुत आश्चर्यजनक है कि भारत इस समय कहां है...पीएम मोदी के नेतृत्व में हम वास्तव में मजबूती से आगे बढ़ रहे हैं. हम इन सभी देशों को साथ लेकर आगे बढ़ रहे हैं.  बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के भारत में कंट्री डायरेक्टर हरि मेनन ने कहा कि इस आयोजन का हिस्सा बनना अद्भुत था, जो वास्तव में दक्षिण-दक्षिण सहयोग के विषय पर केंद्रित है. यह कुछ ऐसा है जिस पर भारत ने पिछले कई वर्षों में, विशेष रूप से जी 20 की अध्यक्षता के दौरान बहुत अधिक जोर दिया है. हमें भारत में संयुक्त राष्ट्र रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर कार्यालय के साथ इस लेटर ऑफ इंटेंट पर हस्ताक्षर करके बहुत खुशी हो रही है.