logo-image

रूस-यूक्रेन जंग में दुनिया का सबसे खतरनाक स्नाइपर ‘Wali’ की एंट्री, जानें हिस्ट्री

वली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्निपर्स में से एक माना जाता है क्योंकि वह एक दिन में 40 लोगों को मारने की क्षमता रखता है.

Updated on: 12 Mar 2022, 03:02 PM

कीव:

World’s best sniper Wali : दुनिया का सबसे अच्छा स्नाइपर 'वली' रूस के खिलाफ यूक्रेन की लड़ाई में शामिल हो गया है. फिलहाल रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई थमता नजर नहीं आ रहा है. दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्निपर्स में से एक 'वली' रूसी सेना से लड़ने के लिए इस सप्ताह की शुरुआत में यूक्रेन पहुंच चुके हैं. रॉयल कैनेडियन 22 वीं रेजिमेंट के एक अनुभवी वली ने कहा कि जब यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने रूस के खिलाफ देश की लड़ाई में शामिल होने के लिए विदेशियों को बुलाया तो उन्होंने एक फायर फाइटर की तरह महसूस किया कि यह खतरे की घंटी है और उन्हें इसमें युद्ध में शामिल होना चाहिए. रिपोर्टों के अनुसार, वली ने बुधवार को यूक्रेन पहुंचने के बाद दो दिनों में छह रूसी सैनिकों को मार गिराया है. हाल ही में एक इंटरव्यू में मशहूर स्नाइपर ने कहा, 'मैं उनकी मदद करना चाहता हूं. मुझे मदद करनी है क्योंकि यहां लोगों पर सिर्फ इसलिए बमबारी की जा रही है क्योंकि वे यूरोपीय बनना चाहते हैं, रूसी नहीं.

यह भी पढ़ें : अमेरिका ने रूस से छीना MFN का दर्जा, आयात-निर्यात पर पड़ेगा असर

प्रति दिन 40 हत्याएं

वली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्निपर्स में से एक माना जाता है क्योंकि वह एक दिन में 40 लोगों को मारने की क्षमता रखता है. दूसरी ओर, एक अच्छा स्नाइपर औसतन प्रति दिन 5-6 निशाना बना सकता है और एक तेज-तर्रार स्नाइपर 7 से 10 को मार गिरा सकता है. 40 वर्षीय फ्रांसीसी-कनाडाई कंप्यूटर वैज्ञानिक वली ने 2009 और 2011 के बीच अफगानिस्तान युद्ध में दो बार सेवा की है. उन्होंने अफगानिस्तान में अपने कार्यकाल के दौरान वली नाम नाम पड़ा था, जिसका अर्थ अरबी में रक्षक है. वहां से वापस लौट चुके वली को अपनी पत्नी के अलावा एक बच्चा है. बच्चा अगले हफ्ते एक साल का हो जाएगा जबकि उसके पिता यूक्रेन में युद्ध लड़ रहे हैं.

रूस-यूक्रेन युद्ध

रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण किया था. उसके बाद से रूसी सेना पूरे देश में हमले शुरू कर दिए. युद्ध ने बड़े पैमाने पर शरणार्थी संकट को जन्म दिया है और इसके परिणामस्वरूप यूक्रेन में सैकड़ों नागरिक मारे गए हैं. इस बीच, यूक्रेन ने दावा किया है कि युद्ध में अब तक 12,000 से अधिक रूसी सैनिक मारे गए हैं.  

सबसे ज्यादा दूरी से टारगेट हिट करने का रिकॉर्ड

स्नाइपर है तो आप समझ ही गए होंगे कि ये दुश्मन को काफी दूर से टारगेट बनाकर हमला करता है. लेकिन, इसके नाम सबसे ज्यादा दूरी से टारगेट हिट करने का रिकॉर्ड है. इसलिए इसे काफी खतरनाक माना जाता है. वली को अफगानिस्तान में अपनी बंदूक से कोहराम मचाने के लिए जाना जाता है.