logo-image

ड्रोन हमले में बाल बाल बचे वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो, 7 घायल

जानकारी के मुताबिक मादुरो हमले के दौरान राजधानी कराकस में सैंकड़ो सिपाहियों के सामने भाषण दे रहे थे।

Updated on: 05 Aug 2018, 08:53 AM

नई दिल्ली:

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो शनिवार को लाइव स्पीच के दौरान ड्रोन हमले में बाल बाल बच गए। हालांकि इस हमले में 7 लोग घायल हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक मादुरो हमले के दौरान राजधानी कराकस में सैंकड़ो सिपाहियों के सामने भाषण दे रहे थे। उसी दौरान निकोलस मादुरो के नजदीक विस्फोटक सामग्री से भरे कुछ ड्रोन गिरे।

वेनेजुएला के सूचना मंत्री जॉर्ज रोड्रिग्ज ने हमले की जानकारी देते हुए यह हमला मादुरो पर किया गया था, वह पूरी तरह सुरक्षित हैं। हालांकि 7 लोग घायल हो गए हैं। जांच से स्पष्ट हुआ है कि ड्रोन में विस्फोटक बांधकर यह हमला किया गया लेकिन मौके पर मौजूद फायरफाइटर्स ने इस हमले को नाकाम कर दिया।

और पढ़ें- मुजफ्फरपुर कांड: तेजस्वी ने कहा बिहार में 'राक्षसराज' तो राहुल ने नीतीश को शर्मिंदगी दिलाई याद

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जहां मादुरो भाषण दे रहे थे, वहां आसपास के घरों में कुछ खिड़कियों के शीशे भी टूटे मिले हैं। वेनेजुएला की सरकार मादुरो पर हमले की कोशिशों को लेकर विपक्षी आंदोलनकारियों पर आरोप लगाती रही है।

इस हमले को राष्ट्रपति की हत्या का प्रयास बताया जा रहा है, जिसके लिए चरमपंथी गुटों और कोलंबिया के निवर्तमान राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सांतोस को जिम्मेदार ठहराया गया है।

सीएनएन के मुताबिक, शनिवार को जिस वक्त यह हमला हुआ, उस वक्त मदुरो बोलीविया नेशनल गार्ड की 81वीं वर्षगांठ के मौके पर खुले मैदान में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्हें तुरंत मंच से उतारकर सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया।

जिस पोडियम पर खड़े होकर मदुरो भाषण दे रहे थे, उसके पास ही विस्फोटकों से भरे दो ड्रोन विस्फोटित हुए। संचार मंत्री जॉर्ज रॉड्रिज ने इस घटना की पुष्टि की।

इस घटना के कुछ घंटे बाद मदुरो ने राष्ट्रीय टेलीविजन पर जनता को संबोधित करते हुए कहा कि वह एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे कि उनके भाषण के दौरान ही उनके सामने विस्फोट हुआ।

उन्होंने कहा, 'एक उड़ती हुई चीज मेरे सामने विस्फोटित हुई। बहुत बड़ा धमाका था। कुछ सेकंड बाद दूसरा विस्फोट हुआ।'

उन्होंने कहा, 'मैंने पहले सोचा कि यह पटाखे है, जो परेड के दौरान छुटाए जा रहे हैं।'

मदुरो ने कहा कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है। इसमें शामिल कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है और उनके आरोप तय किए गए हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि प्रशासन साक्ष्य जुटा रही है।

मदुरो ने कहा, 'यह मुझे मारने का प्रयास था। उन्होंने आज मेरी हत्या करने का प्रयास किया।' 

शुरुआती जांच से पता चलता है कि इस हमले में जिम्मेदारी लोग, वित्त आयोजकों, योजनाकर्ता शामिल हैं।

वेनेजुएला के अटॉर्नी जनरल तारेक विलियम साब ने सीएनएन को बताया कि उन्होंने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

वेनेजुएला सरकार तख्तापलट के लिए लंबे समय से कोलंबिया, बोगोटा और मियामी के चरमपंथी गुटों पर आरोप लगाती रही है।

और पढ़ें- रणदीप सुरजेवाला ने कहा, कांग्रेस के राज में 80,000 बांग्लादेशियों का निर्वासन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राम मात्र 1,822

इवान डुक अगले सप्ताह कोलंबिया के राष्ट्रपति के रूप में पद्भार संभालेंगे। हालांकि, कोलंबिया सरकार ने इस हमले में किसी तरह की भागीदारी से इनकार किया है।