logo-image

इंडोनेशिया में आया 7 की तीव्रता का भूकंप, 19 लोगों की मौत, अधिकारियों ने दी सुनामी की चेतावनी

इंडोनेशिया के लोलोन से दो किलोमीटर दूर आए 7.0 की तीव्रता वाले भूकंप ने क्षेत्र को हिला कर रख दिया है।

Updated on: 05 Aug 2018, 11:41 PM

नई दिल्ली:

इंडोनेशिया के लोलोन से दो किलोमीटर दूर आए 7.0 की तीव्रता वाले भूकंप ने क्षेत्र को हिला कर रख दिया है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने रविवार को इस बात की जानकारी दी।भूकंप का केंद्र 10.48 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था। इस भूकंप के चलते अब तक 19 लोगों के मारे जाने की खबर है।

गौरतलब है भूकंप के बाद अधिकारियों ने सुनामी की चेतावनी जारी कर दी और लोगों से समुद्र से दूर बसे इलाकों में चले जाने को कहा गया है।

स्थानीय टीवी के मुताबिक, मौसम विभाग के चीफ ने लोगों से ऊंचाई वाले इलाकों में जाने की अपील की है।

उन्होंने लोगों को शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि कृपया ऊंचाई वाले इलाकों में चले जाएं, शांति बनाए रखें और घबराएं नहीं।

बता दें कि एक सप्ताह पहले 30 जुलाई को इंडोनेशिया में ही आए भूकंप में 17 लोगों को मौत हो गई थी और इंडोनेशिया के पर्यटक द्वीप लोम्बोक के माउंट रिनजानी में 500 से ज्यादा पर्वतारोही फंस गए थे।

और पढ़ें: अमेरिका चाहता है बातचीत तो ईरान पर दबाव बनाना और प्रतिबंध लगाना बंद करें

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप के कारण भूस्खलन होने से पर्वतारोहियों के वापस निकलने के सभी रास्ते बंद हो गए थे हालांकि इन्हें बचाव दल की मदद से बाद में बचा लिया गया।

पर्वतारोहियों के समूह में स्पेन के पांच निवासी भी शामिल थे। आपदा प्रबंधन की राष्ट्रीय एजेंसी (बीएनपीबी) के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुगरोहो ने बताया था कि बचाव कार्य के लिए दो हेलीकॉप्टरों को तैनात किया गया था।

माउंट रिनजानी एक सक्रिय ज्वालामुखी है और यह लोम्बोक के मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है। बीएनपीबी के अनुमान के मुताबिक, भूकंप से हजारों घर क्षतिग्रस्त और 6,200 से ज्यादा परिवार इससे प्रभावित हुए थे।

मरने वाले 10 लोगों में एक मलेशियाई नागरिक भी शामिल था।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीरः कुपवाड़ा में हिजबुल मुजाहिद्दीन का एक आतंकी गिरफ्तार, भारी मात्रा में हथियार बरामद