logo-image

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा रूस के साथ समझौता प्रस्ताव होने पर प्रतिबंध हटाए जाना संभव

अमेरिका ख़त्म कर सकता है रुस पर लगाए प्रतिबंध, डोनाल्ड ट्रंप का बयान रुस के साथ समझौते प्रस्ताव होने पर कर सकते हैं विचार

Updated on: 16 Jan 2017, 11:53 PM

अमेरिका:

अमेरिकी निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि यदि रूस परमाणु हथियार न्यूनीकरण समझौते पर हस्ताक्षर के लिए तैयार हो जाए तो उसके ऊपर लगाए हुए प्रतिबंध समाप्त किए जा सकते हैं।

टाइम्स ऑफ लंदन के साथ एक साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा कि वह चाहते हैं कि दुनिया की दो सबसे बड़ी परमाणु शक्तियों -अमेरिका और रूस- के परमाणु शस्त्रागार पर्याप्त रूप में घटा दिए जाएं।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि, 'रूस पर प्रतिबंध लगाए गए हैं, देखते हैं रूस के साथ कुछ अच्छे समझौते हो पाते हैं क्या? एक समझौता तो मैं इस बारे में सोचता हूं कि परमाणु हथियार घटाए जाएं और काफी मात्रा में घटाए जाएं।'

हालांकि इससे पहले ट्रंप ने ट्वीट किया था कि जबतक दुनिया परमाणु हथियारों के बारे में समझदार नहीं हो जाती, तबतक अमेरिका को अपनी परमाणु क्षमता बढ़ाते रहना चाहिए। उसी दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी सामरिक परमाणु क्षमता बढ़ाने का आह्वान किया था।

लेकिन सोमवार को अपने इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा कि उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) अप्रासंगिक हो गया है, जिसका गठन पूर्व यूएसएसआर की सैन्य ताकत का मुकाबला करने के लिए किया गया था। 

ट्रंप ने सीरिया युद्ध में हस्तक्षेप के लिए भी रूस की आलोचना की और इसे एक बहुत बुरी चीज बताया। उन्होंने कहा कि इसके कारण एक खतरनाक मानवीय स्थिति पैदा हो गई है।

और पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप ने भी माना राष्ट्रपति चुनावों में रूस के हाथ होने का अंदेशा!