logo-image

चीन का सुझाव, ताइवान पर 'वन चाइना' नीति की सम्मान करे अमेरिका

चीन ने अमेरिका को सुझाव दिया है कि वो वन चाइना की नीति का सम्मान करे और उसे ताइवान से संबंधित मुद्दे का बेहतर तरीके से प्रबंधन करना चाहिए।

Updated on: 17 Feb 2017, 10:58 PM

नई दिल्ली:

चीन ने अमेरिका को सुझाव दिया है कि वो वन चाइना की नीति का सम्मान करे और उसे ताइवान से संबंधित मुद्दे का बेहतर तरीके से प्रबंधन करना चाहिए।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने ताइवान स्थित अमेरिकन इंस्टीट्यूट इन ताइवान (एआईटी) को लेकर उठे सवाल पर कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि अमेरिका एक चीन नीति और अमेरिका व चीन के बीच की तीन संयुक्त बयानों के सिद्धांतों का पालन करेगा।"

कुछ रिपोर्टों के अनुसार, एआईटी के पूर्व प्रमुख ने गुरुवार को कहा था कि अमेरिकी पक्ष नए एआईटी स्थल की सुरक्षा के लिए अमेरिकी सैन्य बल की शाखा मरीन कॉर्प्स को भेजेगा।

वहीं, इस मामले पर चीन की प्रतिक्रिया को स्पष्ट करते हुए गेंग ने कहा, "चीन ने हमेशा ही अमेरिका-ताइवान के बीच आधिकारिक व सैन्य संपर्को पर आपत्ति जताई है और वह इस मामले पर अपनी नजर बनाए है।"

डोनल्ड ट्रंप ने अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद ताइवान के राष्ट्रपति से फोन पर बात की थी जिसका चीन ने विरोध किया था। इस मुद्दे को लेकर दोनों देशों के बीच तल्खी भी बढ़ गई थी।

हालांकि हाल ही में ट्रंप प्रशासन ने वन चाइना नीति का सम्मान करने के संकेत दिये हैं।

ये भी पढ़ें: फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने की पीएम मोदी की तारीफ कहा- इंडियन PM से सीखें सोशल मीडिया का इस्तेमाल

ये भी पढ़ें: शाहबाज कलंदर दरगाह पर हमले के बाद पाकिस्तान ने 35 आंतकियों को मार गिराया