logo-image

नॉर्थ कोरिया के साथ जारी तनाव के बीच अमेरिका की मिसाइल पनडुब्बी पहुंची साउथ कोरिया

उत्तर कोरिया के फिर से मिसाइल परीक्षण की आशंकाओं के बीच इसे काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

Updated on: 26 Apr 2017, 11:35 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका की मिसाइल पनडुब्बी यूएसएस मिशीगन दक्षिण कोरिया पहुंच चुकी है। रविवार को जापान और अमेरिका ने संयुक्त नौसैनिक सैनाभ्यास के दौरान मिसाइल रोधी जहाजों का परीक्षण भी किया।

उत्तर कोरिया के फिर से मिसाइल परीक्षण की आशंकाओं के बीच इसे काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। अमेरिकी परमाणु पनडुब्बी 154 टॉमहॉक क्रूज मिसाइलों और 60 विशेष सैन्यबलों से लैस होकर मंगलवार को बुसान बंदरगाह पहुंची है। यह अत्‍याधुनिक मिसाइलों से लैस यूएसएस मिशीगन सबमरीन विमानवाहक युद्धपोत कार्ल विंसन के साथ आ रहे जंगी जहाजों के बेड़े के साथ जुड़ जाएगी।

बता दें कि उत्तर कोरिया के साथ तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरियाई सीमा के पास समुद्र में अपने युद्धपोत कार्ल विंसन को भी तैनात करने के निर्देश दिए थे।

समाचार एजेंसी एफे ने जापान के सेल्फ-डिफेंस फोर्सेज के हवाले से बताया कि मंगलवार को यूएसएस फिट्जगेराल्ड और जापान की मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्सेस का विध्वंसक जेएएमएसडीएफ चोकाइ ने हिस्सा लिया।

मंगलवार को नॉर्थ कोरिया अपनी सेना की स्थापना की 85वीं वर्षगांठ मना रहा है। उसने रविवार को पश्चिमी प्रशांत महासागर इलाके में जापान के दो युद्धक पोतों के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास में हिस्सा ले रहे अमेरिका के विमानवाहक पोत यूएसएस कार्ल विंसन को डुबाने की धमकी दी थी।

उत्तर कोरिया ने 16 अप्रैल को एक नाकाम बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किया था जिसके बाद अमरीकी उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने चेतावनी देते हुए कहा था कि उत्तर कोरिया राष्ट्रपति ट्रंप के धैर्य की परीक्षा न ले तो अच्‍छा होगा। इसी बीच बुधवार को व्हाइट हाउस में उत्तर कोरिया के मुद्दे पर होने वाली ब्रीफ़िंग में सीनेट के सभी सदस्यों को शामिल होने के लिए कहा गया है।