logo-image

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का टैक्स सुधार योजना का ऐलान, पटरी पर लौटेगी अर्थव्यवस्था

इस योजना के तह्त अमेरिका में कॉरपोरेट टैक्स 35 प्रतिशत से घटाकर 15 फीसदी करने की तैयारी में है। इसके अलावा ट्रंप के टैक्स सुधार योजना में इनकम टैक्स रेट में भारी कटौती और डेथ टैक्स जैसे टैक्स को ख़त्म करने का प्रस्ताव है।

Updated on: 27 Apr 2017, 07:35 AM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व वाली सरकार ने टैक्स सुधार कार्यक्रम की घोषणा की है। इस योजना का ऐलान करते हुए इसे अमेरिकी इतिहास का सबसे बड़ा टैक्स सुधार बताया जा रहा है।

इस योजना के तह्त अमेरिका में कॉरपोरेट टैक्स 35 प्रतिशत से घटाकर 15 फीसदी करने की तैयारी में है। इसके अलावा ट्रंप के टैक्स सुधार योजना में इनकम टैक्स रेट में भारी कटौती और डेथ टैक्स जैसे टैक्स को ख़त्म करने का प्रस्ताव है।

अमेरिका के सबसे बड़े कर सुधार माने जाने के साथ ही यह डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान किए गए अहम वादों में से एक था। यह अमेरिकी अर्थव्यवस्था को एक बड़ी उछाल दे सकता है।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, मादक पदार्थों की तस्करी रोकने को मेक्सिको सीमा पर दीवार जरूरी

 

इससे रोजगार उत्पादन, कारोबार को बढ़ावा और अमेरिकी कंपनियों के द्वारा विदेशों में अरबों डॉलर की पूंजी को वापस देश में लाने में मदद मिलेगी। यूएस ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन मन्यूचिन ने व्हाइट हाउस में हुई नेशनल इकोनॉमी डायरेक्टर ग्रे कोहेन के साथ हुई साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कही।

उन्होने कहा, 'यह टैक्स रिफॉर्म पैकेज आर्थिक विकास बढ़ाने और रोजगार उत्पन्न करने के लिए है।' मयूचिन ने कहा 'आज हम मुख्य सिद्धांतों को पेश कर रहे हैं।'

व्यक्तिगत करदाताओं के लिए ट्रंप एडमिनिस्ट्रेशन ने मौजूदा 7 टैक्स स्लैब को घटाकर 3 टैक्स स्लैब में करने का प्रस्ताव पेश किया है। यह टैक्स स्लैब 10, 25 और 35 प्रतिशत के होंगे। इससे आम लोगों को खासी राहत मिलेगी।

एच1बी वीजा की होगी समीक्षा, डोनाल्ड ट्रंप ने लगाई मुहर, भारतीयों को हो सकता है नुकसान

इस कर सुधार से ख़ासतौर पर अमीर टैक्सदाताओं को राहत देने वाली मौजूदा व्यवस्था समाप्त हो जाएगी। इसके अलावा घर स्वामित्व और चैरिटेबल गिफ्ट कर कटौती का संरक्षण होगा।

वहीं ऑल्टरनेटिव मिनिमम टैक्स, डैथ टैक्स और 3.8 प्रतिशत लगने वाला ओबामाकेयर टैक्स ख़त्म हो जाएगा जिसने छोटे कारोबारियों और छोटी निवेश आय को बुरी तरह से प्रभावित किया था।

भरी सभा में डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ने मारी कोहनी, जानें क्यों (VIDEO)

15 प्रतिशत का कारोबारी टैक्स रेट के अलावा ट्रंप प्रशासन ने अमेरिकी कंपनियों के लिए एक क्षेत्रीय कर प्रणाली का प्रस्ताव रखा है जिससे विदेशों में अरबो डॉलर की संपत्ति और विशेष हितों के लिए करों को ख़त्म करना होगा।

पूरे मई महीने के दौरान ट्रंप प्रशासन अपने निवेश को वापस लेने के लिए शेयरधारकों के साथ बातचीत सत्र आयोजित करेगा और साथ ही लोअर हाउस और सीनेट के साथ एक योजना का विवरण विकसित करने के लिए काम जारी रखेगा।

इससे बड़े पैमाने पर कर राहत और नौकरियां पैदा करने में मदद मिलेगी साथ ही यह अमेरिका को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाता है। ताकि यह सदन के दोनों सदनों में पारित किया जा सके।

IPL से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें