logo-image

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप ने भी मनाई दिवाली, व्हाइट हाउस में जलाए दिये

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस स्थित अपने ओवल ऑफिस में दिवाली मनाई।

Updated on: 18 Oct 2017, 08:19 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस स्थित अपने ओवल ऑफिस में दिवाली मनाई। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में अमेरिकी प्रशासनिक पदों पर कार्यरत भारतीय-अमेरिकी सदस्य निक्की हेली, सीमा वर्मा और समुदाय के नेताओं के साथ दिवाली मनाई।

कैबिनेट रैंकिंग पर हेली संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत हैं और सीमा वर्मा मेडिकेयर और मेडिकेड सेवाओं के लिए केंद्रों की प्रशासक हैं।

अमेरिकी फेडरल कम्युनिकेशंस कमेटी के अध्यक्ष अजीत पाई और उनके सिद्धांत के उप प्रेस सचिव राज शाह भी शामिल थे। बेटी इवान्का भी राष्ट्रपति ट्रंप की दिवाली समारोह में शामिल थीं।

पिछले साल इवान्का, जो अब राष्ट्रपति पद की सलाहकार हैं, ने वर्जिनिया और फ्लोरिडा में दीवाली के हिस्से के रूप में हिंदू मंदिरों का दौरा किया था।

और पढ़ेंः PoK में पावर प्रोजेक्ट पर काम तेज करेगा चीन, भारत करता रहा है विरोध

उस समय ट्रंप रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में थे तब उन्होंने न्यू जर्सी में एक सार्वजनिक बैठक में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित किया था जिसमें उन्होंने पारंपरिक तरीके से दीपक जलाया था।

आपको बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने दीवाली मनाने की परंपरा शुरू की थी। अपने कार्यकाल के दौरान राष्ट्रपति बुश कार्यालय के नजदीक इंडिया ट्रीटी रुम में दिवाली मनाते थे। इंडिया ट्रीटी रुम व्हाइट हाउस का ही एक हिस्सा है।

बुश ने कभी भी व्हाइट हाउस में व्यक्तिगत रूप से दिवाली नहीं मनाई थी। लेकिन अपने राष्ट्रपति पद के पहले साल में बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस में व्यक्तिगत रुप से दिवाली मनाई थी।

और पढ़ेंः नहीं थमा रोहिंग्या मुस्लिमों का पलायन, अब तक म्यांमार से बांग्लादेश पहुंचे 582,000 शरणार्थी