Breaking
  • कोलकाता टेस्ट: श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया पहली पारी में 172 रनों पर ऑलआउट
  • अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा के पास भूकंप, रिक्टर स्केल पर 6.4 तीव्रता

यूएस प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप पहुंचे चीन, कर सकते हैं नॉर्थ कोरिया के तनाव पर बात

  |  Updated On : November 08, 2017 06:03 PM
यूएस प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप (फाइल)

यूएस प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप (फाइल)

नई दिल्ली:  

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बुधवार को चीन की आधिकारिक यात्रा पर पहुंचे। इस यात्रा के दौरान ट्रंप व्यापार एवं उत्तर कोरिया के साथ तनाव के मुद्दे पर प्रमुखता से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

पांच देशों की एशियाई यात्रा के तीसरे चरण में ट्रंप जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा करने के बाद यहां पहुंचे हैं। जनवरी में राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप की यह पहली चीन यात्रा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, वह चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के 19वें राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद यहां पहुंचे किसी भी देश के पहले राष्ट्राध्यक्ष हैं। बीबीसी के अनुसार, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने राष्ट्रपति के सम्मान में भव्य स्वागत समारोह आयोजित करने की योजना बनाई है।

और पढ़ें: राहुल का PM पर बड़ा हमला, बोले- तानाशाह मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया

इससे पहले, दक्षिण कोरियाई संसद में ट्रंप ने चीन से 'संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध को लागू कर प्योंगयांग के साथ कूटनीति व व्यापार को कम करने के लिए कहा था।'

चीन के उप विदेशमंत्री झेंग जेगुआंग ने कहा, 'शी और ट्रंप नई सहमति, साझा समझ व दोस्ती बढ़ाने की साझा चिंताओं के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर रणनीतिक संवाद करेंगे।' झेंग ने कहा, 'औपचारिक गतिविधियों के अलावा दोनों देशों के प्रमुखों के लिए 'अनौपचारिक बातचीत' की भी व्यवस्था की गई है।'

और पढ़ें: दिल्ली पुलिस का सब इंस्पेक्टर निलंबित, सभी आरोपी 21 नवंबर तक NIA हिरासत में

यह शी और ट्रंप के बीच तीसरी मुलाकात है। दोनों नेता सबसे पहले इस वर्ष अप्रैल में फ्लोरिडा के मार-ए-लागो में मिले थे और दूसरी बार जुलाई में जी-20 सम्मेलन से इतर जर्मनी के हेम्बर्ग में मिले थे।

यह साल पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के चीन के 'महत्वपूर्ण' दौरे की 45वीं वर्षगांठ है, जिससे दोनों देशों के बीच संबंधों को सामान्य करने में मदद मिली थी।

RELATED TAG: Us President, Donald Trump, China, Trade, North Korea,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो