logo-image

अमेरिका ने जारी की एडवाइज़री, नागरिकों को रूस जाने से किया मना

अमेरिका ने अपने नागरिकों को रूस की यात्रा करने से मना किया है। वहां पर चल रही हिंसा आतंकवाद और अमेरिकी नागरिकों के खिलाफ नाराज़गी का कारण बताया है।

Updated on: 12 Jan 2018, 12:47 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका ने अपने नागरिकों को रूस की यात्रा करने से मना किया है। वहां पर चल रही हिंसा आतंकवाद और अमेरिकी नागरिकों के खिलाफ नाराज़गी का कारण बताया है।

वाशिंगटन टाइम्स में छपी खबर के अनुसार एडवाइज़री में कहा गया है, 'आतंकवाद और उत्पीड़न के कारण रूस की यात्रा करने पर दोबारा विचार करें। कुछ इलाकों में खतरा बढ़ गया है।'

अमेरिका ने हाल ही में अपने नागरिकों के लिये एक नई ट्रवेल एडवाइज़री जारी की थी। जिसमें चार स्तर के खतरों का जिक्र किया गया है जिससे नागरिक विदेश यात्रा के दौरान सुरक्षा के स्तर को समझ सकें।

नई एडवाइज़री के अनुसार लेवेल 1 के देश का अर्थ है कि नागरिकों को वहां पर सामान्य सावधानी बरतनी है। लेवेल 2 में शामिल देशों में नागरिकों को ज्यादा सावधान रहने की सलाह दी गई है। वहीं लेवेल 4 में शामिल देशों में यात्रा को लेकर नागरिकों को सलाह दी गई है कि वो वहां जाने पर दोबारा विचार करें। जबकि लेवेल 4 का अर्थ है कि नागरिक वहां की यात्रा बिलकुल भी न करें।

और पढ़ें: अमेरिका ने जारी की नई ट्रेवल एडवाइजरी, बढ़ते रेप और अपराध के कारण भारत लेवेल 2 पर

इसके साथ ही एडवाइज़री में कहा गया है कि अमेरिकी नागरिकों को उन देशों में आपातसुरक्षा नहीं मुहैया कराई जाएगी जहां उनके जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

रूस जाने को लेकर जारी अमेरिकी एडवाइज़री पर रूसी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इससे दोनों देशों के बीच दूरी ज्यादा बढ़ेगी।

और पढ़ें: पुतिन ने किम जोंग को बताया 'समझदार और परिपक्व नेता'