logo-image

कंसास में भारतीय इंजीनियर की गोली मारकर हत्या, FBI करेंगी जांच

अमेरिका के कंसास के एक बार में गुरूवार को कथित रूप से नस्लभेदी हमले में एक भारतीय नागरिक की गोली मारकर हत्या कर दी गई।

Updated on: 24 Feb 2017, 06:07 PM

highlights

  • US के कंसास  में एक भारतीय इंजीनियर की गोली मार कर हत्या 
  • हत्या से पहले शूटर ने कहा- 'मेरे देश से बाहर निकलो' 
  • हत्या से पहले शूटर ने की थी नस्लभेदी टिप्पणियां 

नई दिल्ली:

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद से नस्लभेदी तनाव में बढ़ोत्तरी देखी गई। जिसका शिकार वहां नौकरी कर रहे एक भारतीय इंजीनियर को होना पड़ा।  कंसास के एक बार में गुरूवार को कथित रूप से नस्लभेदी हमले में एक भारतीय नागरिक की गोली मारकर हत्या कर दी गई।

हत्या करने से पहले शूटर को 'गेट आउट ऑफ माइ कंट्री' यानि (मेरे देश से बाहर निकलो) चिल्लाते हुए सुना गया। इस घटना में उनके साथी भी घायल हो गए। घटना शाम लगभग 7:15 बजे के आसपास ओलेथ शहर के ऑस्टिन बार एंड ग्रिल रेस्तरां में हुई। 

पुलिस ने कहा,'पुरीनटन ने श्रीनिवास कुछीभोटला (32) की गोली मारकर हत्या कर दी। कुछीभोटला यहां गारमिन इंटरनेशनल में जीपीएस मेकर के तौर पर कार्यरत थे। इस घटना के दौरान उनके साथी कर्मचारी आलोक मदासानी भी घायल हो गए।' कुछीभोटला हैदराबाद के रहने वाले थे। 

इसे भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने लागू की नई प्रवासी नीति, भारत की बढ़ेगी मुश्किल

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जताया दुख 

कंसास में हुई इस घटना पर भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दुख जताया। सुषमा ने कहा,' कसांस में शूटिंग की इस घटना के बारे में सुनकर चकित हूं जिसमें श्रीनिवास कुछीभोटला (32) की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मृतक के परिवारवालों के साथ मेरी सांत्वना है।' 

विदेश मंत्री ने अमेरिका में भारतीय राजदूत नवतेज सरना से इस बारे में बात की। सरना ने बताया कि  भारतीय दूतावास के दो अधिकारी कसांस के लिए निकल चुके है। स्वराज ने कहा,' भारतीय राजदूत ने मुझे बताया कि घटना में घायल साथी आलोक मदासानी को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।' 

विदेश मंत्रालय ने कहा,' राजदूत आरडी जोशी और उप राजदूत परपाल सिंह को कंसास भेजा गया, ये मृतकों के शव को वापस लाने में मदद करेंगे।'

 कैसे हुई घटना 

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शूटर का नाम एडम प्यूरिंटन है, जो नौसेना में रह चुका है। कथित रूप से कई राउंड फायरिंग करने के बाद पुरीनटन को गिरफ्तार कर लिया गया। बताया जा रहा है कि प्यूरिंटन भारी नशे में था और लगातार नस्लीय कमेंट कर रहा था। जिसके लिए बार स्टाफ ने उसे रोकने की कोशिश भी की।  उसके बाद प्यूरिंटन ने 'मेरे देश बाहर निकलो' कहते हुए कई राउंड में गोलियां चलाना शुरू कर दिया। शूटर ने दोनो को 'मिडिल ईस्टर्न' समझते  हुए नस्लभेदी टिप्पणी की थी।

इसे भी पढ़े: अब अमेरिका में भारतीय कर्मचारियों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में ट्रंप, सकते में आईटी कंपनियां

रिपोर्ट्स के अनुसार, कुछीभोटला की स्थानीय अस्पताल में मौत हो गई वहीं मदासानी और एक अन्य साथी ईयान ग्रिलोट को भर्ती कराया गया।