logo-image

चीन में रह रहे अमेरिकी नागिरकों में बढ़ रही है 'रहस्यमय बीमारी', पशोपेश में अमेरिका

इस 'रहस्यमय बीमारी' के ख़ौफ़ और कुछ स्टाफ की तबीयत ज्यादा खराब होने की वजह से अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने पीड़ित लोगों को वापस स्वदेश बुला लिया है।

Updated on: 09 Jun 2018, 05:30 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका ने चीन में रह रहे अपने लोगों के लिए एक 'रहस्यमय बीमारी' के मद्देनजर हेल्थ अलर्ट जारी किया है।

इस 'रहस्यमय बीमारी' के ख़ौफ़ और कुछ स्टाफ की तबीयत ज्यादा खराब होने की वजह से अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने पीड़ित लोगों को वापस स्वदेश बुला लिया है।

बताया जा रहा है कि इनमें से कम से कम एक व्यक्ति का ब्रेन ट्रॉमा का इलाज चल रहा है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नौअर्ट ने बुधवार को कहा, 'पिछले माह पहला मामला सामने आने के बाद चिकित्सकों की एक टीम चीन भेजी गई थी। प्रारंभिक जांच के बाद कई प्रभावित लोगों को स्वदेश लाया गया है। अमेरिकी डॉक्टर इन लक्षणों के कारणों का पता लगाने के लिए गहन पड़ताल करेंगे। यह भी निर्धारित करेंगे कि पूर्व में प्रभावित लोगों से इसका संबंध है या नहीं।'

गौरतलब है कि ग्वांगझू स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के कई स्टाफ़ और उनके परिजनों ने असामान्य आवाज सुनने के बाद अनजान लक्षणों की शिकायत की है। जिसके बाद अमेरिका में 'सॉनिक वेपन' का खौफ पैदा हो गया है।

दो साल पहले क्यूबा में पहली बार इस तरह की ही घटना सामने आई थी जब अमेरिकी राजनयिक और उनके परिवार इस बीमारि को लेकर काफी सहम गए थे। तब से लकेर अब तक क्यूबा में अजीब सी आवाज का मामला मेडिकल जगत के लिए पहेली बना हुआ है।

अब दक्षिण चीन के ग्वांगझू शहर स्थित अमेरिकी कांसुलेट में डॉक्टरों की टीम खतरनाक साउंड्स के कारण बीमार पड़नेवाले स्टाफ का इलाज कर रही है।

हालांकि अमेरिका की तरफ से इस घटना को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।