logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

योग गुरु बिक्रम चौधरी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

चौधरी पिछले साल अपनी पूर्व वकील को 70 लाख डॉलर का भुगतान करने में असफल रहे।

Updated on: 25 May 2017, 11:24 PM

नई दिल्ली:

लॉस एंजेलिस के एक न्यायाधीश ने योग गुरू बिक्रम चौधरी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। चौधरी पिछले साल अपनी पूर्व वकील को 70 लाख डॉलर का भुगतान करने में असफल रहे। वकील ने उनके खिलाफ यौन शोषण का आरोप भी लगाया था।

'एबीसी न्यूज' की रिपोर्ट के अनुसार, योग गुरू चौधरी ने वकील को 70 लाख डॉलर का भुगतान नहीं किया और अधिकारियों का मानना है कि चौधरी ने अपनी संपत्ति छिपा दी थी और देश छोड़कर चले गए थे।

योग गुरू चौधरी (69) ने पिछले साल दावा किया था कि उनका व्यवसाय अब नहीं चल रहा और वह दिवालिया होने की कगार पर हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, लॉस एंजेलिस के न्यायाधीश द्वारा जारी किए गए वारंट के तहत अगर चौधरी अमेरिका लौटते हैं या फिर शायद मेक्सिको में भी, तो अधिकारी उन्हें गिरफ्तार कर सकते हैं।

पिछले साल जनवरी में एक जूरी ने कहा था कि चौधरी ने अपनी वकील रहीं मीनाक्षी जाफा-बोडेन का शारीरिक शोषण किया और उसके बाद उन्हें गलत तरीके से नौकरी से निकाल दिया।

चौधरी को इस मामले में वकील को 65 लाख डॉलर का भुगतान करने के लिए कहा गया था। इसके अलावा 924,00 अलग से मुआवजे के तौर पर देने के लिए कहा गया।

मीनाक्षी, चौधरी के 'योग कॉलेज ऑफ इंडिया' की वकील थीं, लेकिन उन्हें इसलिए नौकरी से निकाल दिया गया क्योंकि उन्होंने एक योग छात्रा द्वारा चौधरी पर लगाए गए दुष्कर्म के आरोप पर पर्दा डालने से मना कर दिया था।

पिछले साल 'एबीसी न्यूज' को दिए एक बयान में मीनाक्षी ने कहा था कि उन्हें खुशी है कि उनकी बात सही मानी गई। वकील ने न्यायाधीश को बताया कि चौधरी बार-बार उनका शारीरिक शोषण करते रहे और उन पर महिला के खिलाफ अश्लील टिप्पणी करने का दबाव बनाते रहे।

इसके अलावा, मीनाक्षी ने यह भी कहा कि जब उन्होंने अन्य महिला के शारीरिक शोषण मामले की जांच करने की कोशिश की, तो उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया।

इसे भी पढ़ेंः पाकिस्तान में गिरफ्तार मुंबई निवासी से मिलना चाहते हैं भारतीय अधिकारी

मीनाक्षी द्वारा दायर किए गए मामले की सुनवाई के दौरान चौधरी ने किसी भी महिला का शारीरिक शोषण करने के आरोपों को खारिज किया। इसके साथ ही उन्होने अपनी किसी भी छात्रा के साथ शारीरिक संबंध रखने की बात से भी इनकार किया।

चौधरी ने 1970 के दशक में ब्रेवर्ली हिल्स में एक संस्था की स्थापना की थी और उनके ग्राहकों की सूची में एंडी मरे, मडोना, ग्वेनेथ पाल्ट्रो और गोल्डी हॉर्न जैसे सितारों के नाम भी हैं।

चौधरी के खिलाफ दायर किए गए मामले में मिली जीत से खुश वकील मीनाक्षी ने अदालत परिसर के बाहर कहा, 'यह उस हर महिला की जीत है, जो शारीरिक शोषण का शिकार हुई है।'

इसे भी पढ़ेंः पाकिस्तान के दावों को संयुक्त राष्ट्र ने किया खारिज, कहा- भारतीय सैनिकों ने नहीं पहुंचाया उसके पर्यवेक्षकों को चोट