अमेरिका भारतीय सेना को बनाएगा मॉडर्न, ट्रेनिंग और उपकरणों से हाईटेक होगी आर्मी

By   |  Updated On : August 14, 2017 08:11 AM
भारतीय सेना (फाइल फोटो)

भारतीय सेना (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

भारतीय सेना को और अधिक मॉडर्न ट्रेनिंग देने के लिए अमेरिका की सेना तैयार है। यह जानकारी अमेरिका के एक शीर्ष कमांडर दी है। उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत मिलकर इंडियन आर्मी को 'अहम और सार्थक' तरीके से सुधारेंगे।

पिछले करीब 10 साल से भारत और अमेरिका के बीच होने वाले रक्षा सौदे का करोबार 15 अरब डॉलर पर पहुंच चुका है।

माना जा रहा है कि आने वाले समय में इस आंकड़े में और भी तेजी देखी जा सकती है। भारत जल्द ही अमेरिका से कुछ हाईटेक हथियार और मिलेट्री सामान खरीदना चाह रहा है। इसके लिए अमेरिका भी हामी भर चुका है।

और पढ़ें: शोपियां एनकाउंटर हिजबुल कमांडर यासीन इत्तू ढेर, बुरहान के बाद संभाली थी कमान

यूएस पैसिफिक कमांडर ऐडमिरल हैरी हैरिस ने कहा, 'भारत अमेरिका का एक बड़ा रक्षा साझेदार है, इसलिए अमेरिका भारतीय सेना को और आधुनिक बनाने को तैयार है। इस रणनीतिक संबंध से भारत हमारे दूसरे अहम सहयोगी के पायदान पर आ जाता है।'

हैरिस ने कहा, 'मेरा मानना है कि यह दोनों देश साथ मिलकर भारत की सैन्य क्षमताओं में महत्वपूर्ण व सार्थक तरीके से सुधार करने में सक्षम होंगे।'

और पढ़ें: वर्जीनिया में श्वेत समुदाय की रैली के दौरान हिंसक झड़प, 3 की मौत 19 घायल

हैरिस ने इस दौरान कहा कि वे मालाबार सैन्य अभ्यास में जापान के भाग लेने से बहुत खुश हैं। इस बात पर उन्होंने कहा कि भारत, जापान और अमेरिका के बीच त्रिपक्षीय संबंध बहुत ही अहम हैं।

इसके अलावा इस अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया को शामिल करने के बारे में हैरिस ने कहा कि यह फैसला भारत पर छोड़ा जाएगा, उसके बाद ही ऑस्ट्रेलिया को आमंत्रित कर दिया जाएगा।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो