logo-image

अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने संयुक्त राष्ट्र के दूत इस्लामाबाद पहुंचे

पाकिस्तान में हुए आतंकी हमलों के कारण पिछले कुछ दिनों से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा है।

Updated on: 20 Feb 2017, 07:07 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान में आतंकवादी हमलों के बाद इस्लामाबाद तथा काबुल के बीच तनाव कम करने के लिए संयुक्त राष्ट्र का एक विशेष राजदूत पाकिस्तान पहुंचे। पाकिस्तान में हुए आतंकी हमलों के कारण पिछले कुछ दिनों से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा है। 

पाकिस्तान ने इन हमलों के लिये अपगानिस्तान को जिम्मेदार ठहराया था। पाकिस्तान ने कहा था कि पड़ोसी देश से आने वाले आतंकियों के कारण यहां आतंकी घटनाएं हो रही हैं। 

पाकिस्तान में पिछले कुछ दिनों के दौरान कई आतंकवादी हमलों में 100 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। अफगानिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के विशेष प्रतिनिधि तादामिची यामामोतो ने प्रधानमंत्री के विशेष सहायक तारीक फतेमी से मुलाकात की और अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा की तथा वहां दीर्घकालिक शांति व स्थिरता को बढ़ावा देने का प्रयास किया।

पाकिस्तानी सेना ने सीमा पर अफगानिस्तान की तरफ पाकिस्तानी तालिबान के ठिकानों को निशाना बनाया है, जो वहां हुए कई आतंकी हमलों की जिम्मेदारी ले चुका है।

आतंकी घटनाओं के बाद पाकिस्तानी अधिकारियों ने अफगानिस्तान से लगी सीमा को बंद कर दिया है। खबरों के मुताबिक, दोनों देशों के सैनिकों के बीच पिछले दो दिनों के दौरान गोलीबारी भी हुई है।

मंत्रालय ने कहा कि अफगानिस्तान में शांति की पाकिस्तान की आकांक्षा पर जोर देते हुए फातेमी ने आतंकवाद से लड़ाई सहित सहयोग बढ़ाने के लिए अफगानिस्तान सरकार के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए लगातार किए जा रहे प्रयासों पर प्रकाश डाला।

उन्होंने पाकिस्तान के प्रभावी सीमा प्रबंधन के संकल्प को दोहराया और अफगानिस्तान की तरफ से सहयोग की जरूरत को रेखांकित किया।

विदेश मंत्रालय के बयान में पाकिस्तान तथा अफगानिस्तान के बीच मौजूदा तनाव का जिक्र नहीं किया गया, लेकिन कूटनीतिक सूत्रों ने कहा कि तनाव कम करना महत्वपूर्ण एजेंडा था।

फातेमी ने अफगानिस्तान में शांति तथा स्थिरता के लिए राजनीतिक बातचीत के माध्यम से मुद्दे के समाधान की महत्ता पर जोर दिया, जिसके लिए क्वाडिलेट्रल कोऑर्डिनेशन ग्रुप एक प्रभावी मंच है।

अफगानिस्तान में स्थायी शांति व स्थिरता को बढ़ावा देने में पाकिस्तान की सकारात्मक भूमिका की प्रशंसा करते हुए यामामोतो ने फातेमी को अफगानिस्तान में शांति तथा विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा की जा रही विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराया।

इसे भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन को अखिलेश यादव की सलाह, कहा 'गुजरात के गधों का प्रचार बंद करें'

इसे भी पढ़े: आईपीएल नीलामी में स्टोक्स सबसे महंगे, ताहिर और इशांत को नहीं मिले खरीददार

इसे भी पढ़े: ट्रंप ने स्वीडन और शरणार्थियों पर फ्लोरिडा रैली में दिये बयान पर दी सफाई