logo-image

जापान में तूफान 'जेबी' की दस्तक, 600 से ज्यादा उड़ानें रद्द

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने कहा है कि तूफान जेबी के चलते हवाएं 216 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल रही हैं।

Updated on: 04 Sep 2018, 09:07 PM

टोक्यो:

जापान के तोकुशिमा में मंगलवार अपराह्न् 25 साल में सबसे शक्तिशाली तूफान जेबी ने दस्तक दे दी। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, तूफान के चलते बड़े पैमाने पर परिवहन सेवाएं प्रभावति हुई हैं, जिसके कारण उड़ानों और रेल सेवाओं को रद्द करना पड़ा है। घरेलू विमानन कंपनियों ने 600 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी हैं। इसमें जापान की दो बड़ी विमानन कंपनियों ऑल निप्पन एयरवेज कंपनी लिमिटेड और जापान एयरलाइंस कंपनी ने क्रमश: 289 और 180 उड़ानें रद्द की हैं।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने कहा है कि तूफान जेबी के चलते हवाएं 216 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल रही हैं।

मंगलवार को एजेंसी ने पूर्वी और पश्चिमी जापान दोनों क्षेत्रों में भारी बारिश होने और शक्तिशाली तेज हवाओं के चलने की चेतावनी दी है और लोगों से बाढ़ संभावित जगहों और भूस्खलन संभावित जगहों पर सावधानी बरतने का आग्रह किया है।

एजेंसी ने कहा है कि तूफान के जापान सागर से गुजरने और उत्तर दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है।

आपातकालीन प्रेस ब्रीफिंग में सोमवार को जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि एजेंसी ने तूफान को बेहद शक्तिशाली माना है। 1993 के बाद से जापान में दस्तक देने वाला यह सबसे शक्तिशाली तूफान होगा।

ये भी पढ़ें: रोहिंग्या मुसलमानों पर रिपोर्टिंग करने वाले दो पत्रकारों को 7 साल की जेल

परिवहन मंत्रालय ने कहा कि टोकाइडो शिंकनसेन और सान्यो शिंकनसेन बुलेट ट्रेन लाइनों को रेलवे ऑपरेटरों द्वारा बंद कर दिया गया है और प्रमुख राजमार्गो के कुछ हिस्सों को भी बंद कर दिया गया है।

जेएमए के मुताबिक, 24 घंटों की अवधि में बुधवार सुबह छह बजे तक (जापानी समयानुसार) मध्य जापान में 500 मिलीमंीटर और पश्चिमी जापान में 400 मिलीमीटर बारिश होने की आशंका है।