logo-image

ट्रंप ने विवादित प्रवासी नीति पर बदला फैसला, यह थी वजह...

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ ट्रंप ने बच्चों को उनके मां-बाप से अलग रखने की अपनी इस नीति को पलटने का फ़ैसला, अपनी पत्नी और बेटी के कहने पर लिया है।

Updated on: 23 Jun 2018, 10:38 AM

नई दिल्ली:

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को अमरीका और मैक्सिको के सीमा पर प्रवासी परिवारों को अलग करने पर रोक लगाने वाले एक आदेश को पलट दिया है। ट्रंप के इस फ़ैसले के बाद अब प्रवासी परिवारों को अलग नहीं होना पड़ेगा।

ट्रंप ने अपना पुराना आदेश वापस लेते हुए कहा कि मुझे परिवारों का बिछड़ना अच्छा नहीं लगता। बता दें कि ट्रंप के प्रवासी परिवारों को अलग करने के विवादित फैसले की दुनियाभर में काफी आलोचना हुई थी, जिसके बाद उन्होंने ये कदम उठाया है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रवासी परिवारों को अलग करने पर रोक लगाने वाले एक आदेश पर हस्ताक्षर के दौरान कहा, 'हम सीमा पर सख़्ती बनाए रखेंगे, लेकिन हम परिवारों को एक साथ रखने जा रहे हैं।'

उन्होंने कहा, 'मुझे परिवारों को अलग रखने का नज़रिया पसंद नहीं आया।'

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ ट्रंप ने बच्चों को उनके मां-बाप से अलग रखने की अपनी इस नीति को पलटने का फ़ैसला, अपनी पत्नी और बेटी के कहने पर लिया है।

बताया जाता है कि आम तौर पर नीतिगत मुद्दों से दूर रहने वाली ट्रंप की पत्नी और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने भी उनकी इस नीति आलोचना की थी। उन्होंने फ़ैसले का विरोध करते हुए कहा था कि बच्चों को उनके परिवारों से अलग होते देखने से उन्हें नफरत है।

इसके अलावा पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश की पत्नी लॉरा बुश ने भी ट्रंप की नीति पर निशाना साधते हुए, बच्चों के उनके माता-पिता से अलग होने के क़दम को क्रूर और अनैतिक बताया था। साथ ही उन्होंने कहा था कि इससे उनका मन हताश होता है।

गौरतलब है कि गैरकानूनी प्रवास को रोकने के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति के इस कार्रवाई की वजह से अमेरिका में करीब दो बजार बच्चे अपने अभिभावक से बिछड़ गए थे। इन बच्चों को एक जगह रखा गया है जहां से बच्चों के रोने और अपनों याद करने की तस्वीरे इंटरनेट पर वायरल हो रही थी।

बच्चों की इस स्थिति का पूरे विश्व ने विरोध किया था। इसी दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर विपक्ष ने भी दबाव बनाना शुरू किया था।

बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था कि हम किसी भी परिवार को अलग करना नहीं चाहते और न ही मुझे यह अच्छा लगता है।

और पढ़ें- ट्रंप ने उ.कोरिया को अब भी माना ख़तरा, नेशनल इमरजेंसी एक साल बढ़ाई