logo-image

ट्रंप, किम की मुलाकात द्विपक्षीय संबंधों के नए युग की शुरुआत

दोनों नेताओं के बीच यह बैठक लगभग 45 मिनट तक चली। इस दौरान दोनों पक्षों के वरिष्ठ सहयोगी भी थे।

Updated on: 12 Jun 2018, 10:28 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने मंगलवार को मुलाकात के दौरान गर्मजोशी से हाथ मिलाए और दोनों देशों के बीच नए शानदार संबंधों के आगाज का स्वागत किया।

लगभग 50 मिनट की इस बैठक के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'लोगों ने जितनी उम्मीद नहीं की होगी उससे भी कहीं बेहतर ये मुलाक़ात रही।'

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ट्रंप और किम जोंग उन सेंटोसा द्वीप के कैपेला होटल में सिंगापुर के समयानुसार सुबह नौ बजे मिले और बड़ी ही गर्मजोशी से एक-दूसरे से हाथ मिलाया।

फोटोग्राफर्स के सामने ट्रंप ने अपना हाथ किम जोंग के कंधे पर रख लिया। इसके बाद दोनों नेता उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्र को सुलझाने के प्रयास के तहत मुलाकात के लिए भीतर चले गए।

इस दौरान ट्रंप ने कहा, 'मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। यह बेहतरीन चर्चा होगी और मुझे लगता है कि यह सफल रहेगी। यह बहुत सफल होगी और हमारे बीच संबंध बेहतरीन होंगे, इसमें कोई संदेह नहीं है।'

किम जोंग ने कोरियाई भाषा में कहा कि 'पुरानी धारणाएं हमारे मार्ग में बाधा बनी लेकिन हमने इन बाधाओं को पार कर लिया है और आज हम यहां मौजूद हैं।'

वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, दोनों नेताओं के सिंगापुर से रवाना होने से पहले इस बैठक का संयुक्त बयान जारी किया जाएगा। 

दोनों नेताओं के बीच यह बैठक लगभग 45 मिनट तक चली। इस दौरान दोनों पक्षों के वरिष्ठ सहयोगी भी थे।

अमेरिका की ओर से ट्रंप के प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन, व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली और फिलीपींस में अमेरिका के राजदूत सुंग किम भी हैं।

वहीं, उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री री योंग हो, उपविदेश मंत्री चो सोन हुई और सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया की केंद्रीय समिति के उपाध्यक्ष किम योंग चोल मौजूद हैं।

उत्तर कोरिया के चो और अमेरिकी राजदूत सुंग किम के बीच सोमवार को बैठक को अंतिम रूप देने को लेकर र्कायकारी बैठक हुई थी।

दोनों नेता रविवार को ही सिंगापुर पहुंच गए थे और दोनों ने ही सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लूंग से अलग-अलग मुलाकातें कीं।

और पढ़ें- इफ़्तार वाले बयान पर बीजेपी विधायक राजा सिंह के ख़िलाफ़ केस दर्ज़

संयुक्त राष्ट्र ने दोनों नेताओं के बीच बातचीत को सराहा

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने उत्तर कोरिया और अमेरिका के नेताओं के राजनयिक संबंध सुधारने की दिशा में उनके प्रयासों की सराहना की।

गुटेरेस ने सोमवार को कहा, 'सिंगापुर में जो हो रहा है, उसे पूरी दुनिया देख रही है।'

उन्होंने दोनों नेताओं की राजनयिक संबंधों को सुधारने की दिशा में प्रयासों की सराहना की और इस सम्मेलन के लिए अनुकूल स्थितियां बनाने में योगदान देने वालों का भी आभार जताया।

किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप दोनों रविवार को ही सिंगापुर पहुंच गए थे।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि शांति और परमाणु निरस्त्रीकरण स्पष्ट और साझा उद्देश्य बना रहेगा और इसके लिए सहयोग और समझौते की जरूरत है।

और पढ़ें- J&K: पुलवामा-अनंतनाग में सुरक्षाबलों पर आतंकी हमला, 2 पुलिसकर्मी शहीद