logo-image

कैटालोनिया के अलगाववादी नेताओं की रिहाई के लिए हजारों लोग सड़क पर उतरे

स्पेन से अलग होने के लिए आंदोलन चलाने वाले जेल में बंद कैटालोनिया के नेताओं की रिहाई की मांग को हजारों लोगों ने मार्च में हिस्सा लिया।

Updated on: 12 Nov 2017, 05:30 PM

बार्सिलोना:

स्पेन से अलग होने के लिए आंदोलन चलाने वाले जेल में बंद कैटालोनिया के नेताओं की रिहाई की मांग को हजारों लोगों ने मार्च में हिस्सा लिया।

'एफे' की रिपोर्ट के अनुसार, बार्सिलोना के म्युनिसिपल पुलिस बल ने कहा कि 7,50,000 लोगों ने शनिवार को इस मार्च में हिस्सा लिया। इन लोगों ने भंग की गई कैटालोनिया की सरकार के आठ पूर्व सदस्यों व द कैटालान नेशनल एसेंबली (एएनसी) और ओमनियम कल्चरल नामक दो प्रमुख स्वतंत्रता संगठनों के अध्यक्षों की रिहाई की मांग की।

एएनसी और ओमनियम ने शनिवार के प्रदर्शन का आयोजन किया था। जेल में बंद अलगाववादी नेताओं में कैटालान क्षेत्रीय सरकार के पूर्व अध्यक्ष ओरियोल जनकुएरस भी शामिल हैं, जो अपने बाकी मंत्रिमंडल सदस्यों की तरह 27 अक्टूबर को क्षेत्र की स्वतंत्रता की घोषणा के लिए विद्रोह, राजद्रोह और सार्वजनिक धन के दुरुपयोग के आरोपी हैं।

प्रदर्शनकारियों में शामिल कई स्वतंत्रता समर्थकों ने एस्टेलादा झंडे (कैटालोनिया की स्वतंत्रता के समर्थकों द्वारा इस्तेमाल में लाया जाने वाला ध्वज) के साथ सागरदा फेमिला चर्च के पीछे से बार्सिलोना के अन्य महत्वपूर्ण स्थलों तक मार्च किया।

प्रदर्शनकारियों ने 'राजनीतिक कैदियों की स्वतंत्रता' और 'हम एक गणराज्य हैं' जैसे नारे लिखे बैनर लिए हुए थे। बार्सिलोना के मेयर अदा कोलाउ ने भी इस मार्च में हिस्सा लिया।

और पढ़ेंः एशिया प्रशांत में साझे रणनीतिक हितों को लेकर मनीला में भारत-जापान-ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका की बैठक