logo-image

ब्रिटेन पीएम थेरेसा मे बोली - 'आईएस कमजोर हुआ है, अभी हारा नहीं'

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने शनिवार को अपने इराकी समकक्ष हैदर अबादी को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) पर जीत की बधाई दी।

Updated on: 10 Dec 2017, 04:07 PM

लंदन:

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने शनिवार को अपने इराकी समकक्ष हैदर अबादी को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) पर जीत की बधाई दी। लेकिन उन्होंने साथ ही चेताया कि आईएस 'अभी तक हारा नहीं' है। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार थेरेसा ने एक बयान में कहा कि आतंकवादी सीरिया की सीमा के पार से अभी भी इराक के लिए बड़ा खतरा बने हुए हैं। उन्होंने इराकी प्रधानमंत्री द्वारा शुक्रवार को आतंकवादी समूह के खिलाफ लड़ाई की समाप्ति की घोषणा के बाद जारी एक बयान में यह बात कही। 

अबादी ने घोषणा की कि इस्लामिक स्टेट का अब इराक के महत्वपूर्ण क्षेत्र में नियंत्रण नहीं रहा और आईएस के खिलाफ लड़ाई तीन साल से अधिक समय तक चले अभियानों के बाद खत्म हो गई। 

इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मे ने कहा, 'मैं प्रधानमंत्री अबादी और सभी इराकियों को इस ऐतिहासिक क्षण के लिए बधाई देती हूं। यह एक अधिक शांतिपूर्ण व समृद्ध देश के निर्माण की ओर एक नए अध्याय का संकेत है।'

यह भी पढ़ें : मनरेगा के फंड को देर से जारी करने पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से मांगा जवाब

थेरेसा ने आगे कहा, 'हमें हालांकि इस बात पर स्पष्ट होना चाहिए कि दाएश अभी कमजोर हुआ है, लेकिन पूरी तरह हारा नहीं है। वह अभी भी सीरियाई सीमा के पार से इराक के लिए खतरा बना हुआ है।'

इराकी सेना ने शनिवार को इराक के पश्चिमी रेगिस्तान से आईएस लड़ाकों को उनके नियंत्रण वाले आखिरी इलाकों से खदेड़ दिया।

यह भी पढ़ें: पद्मावती विवाद: बॉम्बे HC ने जाहिर की नाराजगी, कहा- किस देश में कलाकारों को ऐसे दी जाती है धमकियां?