थाईलैंड रेस्क्यू: गोताखोरों के जज्बे ने मिशन को बनाया संभव, देखें किस तरह बची बच्चों की जान

  |   Updated On : July 11, 2018 10:26 PM
थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में 3 दिन तक चला था रेस्क्यू ऑपरेशन (फोटो: Thai NavySEAL)

थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में 3 दिन तक चला था रेस्क्यू ऑपरेशन (फोटो: Thai NavySEAL)

नई दिल्ली:  

थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में फंसे 12 फुटबॉलर बच्चों और उनके कोच को बचाने के लिए चलाए गए अभियान को दुनिया कभी भुला नहीं सकेगी। उन्हें बचाना कितना कठिन था, इसका अंदाजा भी लगाना मुश्किल है। संकरी गुफा, पानी और कम ऑक्सीजन के बावजूद थाइलैंड नेवी सील, दुनिया के दिग्गज गोताखोर और स्थानीय सुरक्षाबलों ने असंभव अभियान को भी संभव बना दिया।

इस मिशन को दुनिया का सबसे बड़ा रेस्क्यू बताया जा रहा है, जिसका वीडियो सामने आया है। थाई नेवी सील्स (Thai NavySEAL) ने फेसबुक अकाउंट पर इस ऑपरेशन का वीडियो शेयर किया है। इसमें साफ देखा जा सकता है कि गुफा में फंसे बच्चों और उनके कोच को बचाने के लिए गोताखोरों का जज्बा, अत्याधुनिक उपकरणों और लोगों की दुआओं ने काम किया।

ये भी पढ़ें: थाईलैंड: 18 दिन तक फंसे रहने के बाद सभी 12 बच्चों और कोच को गुफा से बाहर निकाला गया

गुफा में पानी का स्तर बहुत ज्यादा है। गोताखोर भारी उपकरण अपने कंधों पर उठाकर गुफा की दीवारों को फांदते नजर आ रहे हैं। चारो तरफ घुप अंधेरा है और रस्सियों की मदद से गोताखोर आगे बढ़ रहे हैं। अब तक इस वीडियो को लाखों लोग देख चुके थे।

ये भी पढ़ें: थाईलैंड: गुफा में फंसे बच्चों के रेस्क्यू ऑपरेशन में एक कमांडो की मौत

इस बीच बचाए गए बच्चों का वीडियो भी सामने आया है। इसमें सभी बच्चे अस्पताल में हैं और उनका इलाज चल रहा है। गुफा से बाहर आने के बाद यह उनकी पहली झलक है।

गौरतलब है कि कुल 18 दिन तक चले इस अभियान में सभी 12 बच्चे और उनके कोच को तीन दिन की मशक्कत के बाद गुफा से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। इस अभियान में एक नेवी सील कमांडो की मौत भी हुई लेकिन, सुरक्षाबलों ने हौसला नहीं हारा।

यहां देखें रेस्क्यू के कुछ और वीडियोज:

-  

ये भी पढ़ें: विवाहेत्तर संबंध में महिला दोषी? SC में केंद्र ने याचिका का किया विरोध

RELATED TAG: Thailand Cave Rescue,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो