logo-image

पाकिस्तान के शाहबाज कलंदर सूफी दरगाह पर IS का आत्मघाती हमला, 70 लोगों की मौत

पाकिस्तान के सिंध प्रांत के सेहवान कस्बे में स्थित लाल शहबाज कलंदर दरगाह परिसर में गुरुवार को एक शक्तिशाली विस्फोट हुआ, जिसमें कम से कम 75 लोगों की मौत हो गई।

Updated on: 17 Feb 2017, 10:34 AM

highlights

  • पाकिस्तान के लाल शहबाज कलंदर दरगाह में हुए विस्फोट हुआ में 75 लोगों की मौत हो
  • विस्फोट में 250 से अधिक लोग जख्मी बताए जा रहे हैं
  • आतंकी संगठन ISIS ने विस्फोट की जिम्मेदारी ली है

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के सिंध प्रांत के सेहवान कस्बे में स्थित लाल शहबाज कलंदर दरगाह परिसर में गुरुवार को एक शक्तिशाली विस्फोट हुआ, इस विस्फोट में करीब 75 लोगों की मौत हो गई। इनमें 12 महिलाएं और चार बच्चे भी शामिल हैं। वहीं 250 से ज्यादा लोग जख्मी बताए जा रहे हैं।

सेहवान के सहायक पुलिस अधीक्षक ने कहा कि एक आत्मघाती हमलावर गोल्डन गेट से होकर लाल शहबाज कलंदर दरगाह में दाखिल हो गया। एक हथगोला फेंकने के बाद हमलावर ने खुद को उड़ा लिया। शक की सुई आईएसआईएस की ओर जा रही है।

घटना में घायल लोगों की संख्या के अलग-अलग आंकड़े मिल रहे हैं। तालुका अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक मोईनुद्दीन सिद्दीकी ने 'डॉन' से अस्पताल में कम से कम 75 शव लाए जाने और कई लोगों के घायल होने की पुष्टि की।

और पढ़ें: जब पाकिस्तान, चीन और आतंकी समर्थकों को सेना प्रमुख बिपिन रावत ने दी चेतावनी

लाल शाहबाज कलंदर मशहूर सूफी संत थे। उनका जन्म 1177 में हुआ था और 1275 में उनकी मृत्यु हो गई थी। उनके नाम के आगे ‘लाल’ इसलिए जुड़ा था, क्योंकि वे लाल रंग की पोशाक ही पहनते थे।

कलंदर का मतलब होता है फकीर। वे झूलेलाल कलंदर के नाम से भी जाने जाते थे। इस दरगाह को 1356 में काफी बड़ा बनाया गया। श्राइन को सिंधी काशी टाइल्स और शीशों से सजाया गया।

ईरान के एक शाह ने यहां एक सोने का दरवाजा दान किया था। यह गोल्डन गेट या सुनहरा दरवाजा के रूप में मशहूर है। गुरुवार को इसी के पास ब्लास्ट हुआ।

दरगाह परिसर में हुआ धमका

विस्फोट दरगाह परिसर में उस जगह पर हुआ, जहां सूफी अनुष्ठान 'धमाल' चल रहा था। विस्फोट के समय दरगार में बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे। इनमें महिलाएं व बच्चे भी शामिल थे। धमाके के बाद दरगाह परिसर में भगदड़ मच गई।

बचावकर्मियों ने घायलों को एक निकटवर्ती अस्पताल में भर्ती कराया। अकेले तालुका अस्पताल में 250 से अधिक घायलों को भर्ती कराया गया है।

घटना के बाद पुलिस की टुकड़ी घटनास्थल पर पहुंच गई, जो सिंध के दादू जिले के सुपर हाईवे से कुछ दूरी पर स्थित है। सूफी संत की दरगाह में धार्मिक रस्मों के लिए हर गुरुवार को सैकड़ों की तादाद में लोग इकट्ठा होते हैं।

और पढ़ें: मुंबई हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद ने पाकिस्तान सरकार को लिखा खत, ट्रैवल बैन हटाने की मांग की

पुलिस प्रमुख जमशोरो तारिक विलायत ने 'डॉन' से कहा कि प्रारंभिक रिपोर्ट इस ओर इशारा कर रही हैं कि महिलाओं के ठहरने वाली जगह पर एक आत्मघाती हमलावर मौजूद था।

विलायत ने कहा, 'सेहवान पुलिस द्वारा मुझे दी गई प्रारंभिक सूचना के मुताबिक, ऐसा लगता है कि इस घटना को एक आत्मघाती हमलावर ने अंजाम दिया है।'

सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने नागरिक अधिकारियों से घटना के पीड़ितों को तत्काल सहायता मुहैया कराने का निर्देश दिया है। चिकित्सा कर्मियों के साथ सेना की टुकड़ी को घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया है।

हैदाराबाद स्थित कंबाइंड मिल्रिटी हॉस्पिटल को भी मरीजों को दाखिल करने के लिए सतर्क कर दिया गया है। मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने कहा है कि उन्होंने बचाव दल को घटनास्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया है।

और पढ़ें: पूर्व सीआईए अधिकारी बोले, पाकिस्तान विश्व के लिए सबसे ख़तरनाक देश