logo-image

धमाकों से हिला अफगानिस्तान, काबुल और कंधार में बम विस्फोट से 47 की मौत

दहशतगर्दों ने अफगानी सांसद और संसदीय कमिश्नर को निशाने पर रखकर यह विस्फोट किया था। अलजजीरा के मुताबिक इस हमले की जिम्मेदारी अफगान-तालीबान नामक संगठन ने ली है।

Updated on: 11 Jan 2017, 01:35 AM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान के काबुल और कधार में मंगलवार को हुए सीरियल बम बलास्ट में कम से कम 47 लोगों की मौत हो गई वहीं कई घायल हो गए।

समाचार एजेंसी ANI ने टोलो न्यूज का हवाला देते हुए बताया कि कंधार में एक गेस्टहाउस के पास हुए धमाके में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई। इसमें यूएई के राजदूत और कुछ और कर्मचारी भी घायल हो गए हैं।

इससे पहले अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में संसद के पास मंगलवार शाम लगातार दो ब्लास्ट हुए। इस ब्लास्ट में 38 लोगों की मौत हो गई है जबकि 70 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। जिस इलाके में ब्लास्ट हुआ है वहां कुछ सांसदों के दफ्तर भी हैं। जिस जगह पर ब्लास्ट हुआ वहां से अमेरिकी यूनिवर्सिटी और शहर के सबसे बड़े नूर हॉस्पिटल आस-पास हैं। विस्फोट काबुल शहर में दारुलमान रोड पर हुआ।

टोलो न्यूज के अनुसार दहशतगर्दों ने अफगानी सांसद और संसदीय कमिश्नर को निशाने पर रखकर यह विस्फोट किया था। अलजजीरा के मुताबिक इस हमले की जिम्मेदारी अफगान-तालीबान नामक संगठन ने ली है। अधिकारियों की मानें तो काबुल में हुए दो हमलों में एक विस्फोट आत्मघाती हमले में किया गया जबकि दूसरा विस्फोट वहां खड़ी एक कार में हुआ।

गौरतलब है कि पिछले 15 साल से अमेरिका समर्थित सरकार के खिलाफ जंग कर रहे तालिबान ने संसद के पास हुए हमले की जिम्मेदारी ली है। हमले में हेरात प्रांत के दो सांसद गुलाम फारूक नजीरी और राहिमा जामी घायल हुए हैं।

दूसरी ओर दक्षिणी हेलमंड प्रांत में गेस्टहाउस के पास हुए आत्मघाती धमाके की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों हमले तालिबानी तरीके से किए गए हैं।