logo-image

सीरिया में गृह युद्ध से पिछले 6 सालों में 4,65,000 से ज्यादा नागरिकों की मौत: रिपोर्ट

सीरिया में पिछले 6 सालों से चल रहे गृह युद्ध में अब तक 4,65,000 से ज्यादा आम नागरिक मारे जा चुके हैं। शनिवार को शरणार्थियों के अधिकार समूह (रिफ्यूजी राइट्स ग्रुप) ने इस बात का दावा किया है।

Updated on: 10 Dec 2017, 03:17 AM

highlights

  • पिछले छह सालों में सीरिया से 1.3 करोड़ लोग अपने घर छोड़कर चले गए और शरणार्थी बन गए
  • साथ ही 35 लाख बच्चों को उनके मूलभूत अधिकारों, शिक्षा जैसी चीजों से वंचित कर दिया गया

सीरिया:

सीरिया में पिछले 6 सालों से चल रहे गृह युद्ध में अब तक 4,65,000 से ज्यादा नागरिक मारे जा चुके हैं। शनिवार को शरणार्थियों के अधिकार समूह (रिफ्यूजी राइट्स ग्रुप) ने इस बात का दावा किया है।

तुर्की के अंकारा में स्थित अनादोलु एजेंसी के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय शरणार्थी अधिकार संगठन के उपाध्यक्ष अबदुल्ला रसूल देमिर ने कहा है कि नागरिकों की हत्या लड़ाई के दौरान या जेल में हुई है।

उन्होंने कहा, 'शताब्दी के सबसे गंभीर मानव अधिकारों का हनन सीरिया में चल रहा है। और विश्व के सभी देशों ने ऐसी स्थिति में अपने आंख बंद कर लिए हैं।'

देमिर के अनुसार, यह आंकड़ा मार्च 2011 और नवंबर 2017 के बीच स्वतंत्र समीक्षकों (ऑब्जर्वर्स) से मिले प्रमाणों पर आधारित है। उन्होंने कहा कि मरने वालों में 26,466 बच्चे शामिल हैं।

उन्होंने कहा, '1.3 करोड़ (13 मिलियन) लोग अपने घर छोड़कर चले गए और शरणार्थी बन गए। साथ ही 35 लाख बच्चों को उनके मूलभूत अधिकारों, शिक्षा जैसी चीजों से वंचित कर दिया गया।'

और पढ़ें: इराक से IS का खात्मा, पीएम अबादी ने किया ऐलान

इसी सप्ताह के शुरुआत में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कब्जे वाले पूर्वी सीरिया में रूसी आर्मी द्वारा किए गए हवाई हमले में कम से कम 21 नागरिकों की मौत हो गई।

वहीं नागरिक रक्षा की एक रिपोर्ट के अनुसार 14 और 17 नवंबर के बीच सीरियाई प्रशासन द्वारा पूर्वी घाउटा पर किए गए हमले में 45 नागरिक मारे गए थे।

इसी साल ब्रिटेन की मानवाधिकार संस्था सीरिया ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स (एसओएचआर) ने कहा था कि साल 2017 का सबसे खूनी महीना सितंबर रहा था, जहां सिर्फ एक महीने में ही करीब 3000 लोग मारे गए थे, जिसमें 955 तो आम नागरिक ही थे।

वहीं शनिवार को इराक ने आतंकी संगठन आईएस से युद्ध खत्म होने का ऐलान किया है। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने आईएस के खिलाफ युद्ध खत्म होने की घोषणा की।

उन्होंने कहा, 'हमारी सेना इराकी-सीरियाई सीमा पर पूरी तरह से नियंत्रण में है और इसलिए मैं आईएस के विरुद्ध युद्ध समाप्ति की घोषणा करता हूं।'

और पढ़ें: पाक आतंकियों के खतरे पर अमेरिका ने नागरिकों को चेताया- कहा, गैर ज़रूरी यात्रा न करें