logo-image

पलबिंदर कौर शेरगिल बनी कनाडा के SC पहली पगड़ीधारी जज

पलबिंदर कौर शेरगिल को न्यू वेस्टमिंस्टर स्थित सुप्रीम कोर्ट ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया का न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।

Updated on: 24 Jun 2017, 11:52 PM

नई दिल्ली:

भारतवंशी सिख मानवाधिकार वकील पलबिंदर कौर शेरगिल को न्यू वेस्टमिंस्टर स्थित सुप्रीम कोर्ट ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया का न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। समाचार पोर्टल वॉइस ऑनलाइन की रपट के मुताबिक, कनाडा के वर्ल्ड सिख ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएसओ) ने कहा कि शेरगिल पहली पगड़ीधारी सिख हैं, जिन्हें कनाडा में न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।

कनाडा के न्याय मंत्री तथा महान्यायवादी जोडी विल्सन-रेबुल्ड ने बीते साल 20 अक्टूबर को घोषित नए न्यायिक आवेदन प्रक्रिया के तहत शुक्रवार को पलविंदर की नियुक्ति की घोषणा की।

फैसले का स्वागत करते हुए डब्ल्यूएसओ के अध्यक्ष मुखबीर सिंह ने कहा, 'न्यायाधीश शेरगिल की नियुक्ति कनाडा में सिख समुदाय के लिए एक और उपलब्धि है। यह बेहद गौरवान्वित करने वाला पल है कि आज कनाडा में पहले पगड़ीधारी सिख की नियुक्ति की गई है।'

रपट के मुताबिक, नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी, क्योंकि न्यायाधीश शेरगिल ने न्यायाधीश ईए एर्नाल्ड-बेली की जगह ली है, जो 31 मई को ही सेवानिवृत्त हो चुके हैं।

नियुक्ति से पहले शेरगिल अपनी कानून कंपनी शेरगिल एंड कंपनी, ट्रायल लायर्स के साथ वकील तथा मध्यस्थ के रूप में काम करती थीं।

इसे भी पढ़ें: आतंकवाद और धार्मिक चरमपंथ के खिलाफ साथ आए भारत-पुर्तगाल