logo-image

सऊदी अरब में प्रवासियों पर लगा फैमिली टैक्स, भारत ने कहा-जरूरत होने पर उठाएंगे कदम

अपने सख्त नियमों के लिए मशहूर सऊदी अरब के नए कानून ने वहां रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए मुश्किल बढ़ा दी है।

Updated on: 22 Jun 2017, 11:53 PM

highlights

  • सऊदी अरब में 1 जुलाई से लगेगा 'फैमिली टैक्स', भरना होगा प्रति व्यक्ति 100 रियाल
  • भारत सरकार का मानना है कि वहां रहने वालों के लिए ये रकम छोटी हैं, जरूरत पड़ने पर उठाएंगे कदम 

नई दिल्ली:

अपने सख्त नियमों के लिए मशहूर सऊदी अरब के नए कानून ने वहां रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए मुश्किल बढ़ा दी है। सऊदी अरब ने सरकार ने 1 जुलाई से अपने यहां रहने वाले प्रवासियों पर 'फैमिली टैक्स' लगाने का फैसला किया है। 'फैमिली टैक्स' के तहत हर प्रवासी परिवार को प्रति सदस्य के अनुसार 100 रियाल (1700 रुपये) देने होंगे।

ये टैक्स सऊदी में रह रहे प्रवासियों को भरना होगा अगर उनसे कोई मिलने जाता है। इसके अलावा परिवार के साथ रहने वाले सदस्यों के लिए भी टैक्स देना होगा।

इस मुद्दे पर भारत सरकार का मानना है कि वहां रहने वालों के लिए ये रकम छोटी हैं। हालांकि सरकार का कहना है कि अगर इससे भारतीयों के हितों पर प्रभाव पड़ेगा तो हम इस मुद्दे को जरूर उठाएंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा,' यह एक छोटी लेवी है, जो उन लोगों पर लगाया जाएगा जो भारत से वहां भारतीय मूल के वर्करों से मिलने जाते हैं।' उन्होंने कहा कि ये साऊदी अरेबियन सरकार का आतंरिक मामला है। 

बता दें कि सऊदी अरब में कुल आबादी में प्रवासियों की संख्या 31 प्रतिशत है। जिसमें सबसे ज्यादा भारतीय हैं। देश में भारतीय प्रवासियों की संख्या 41 लाख आंकी गई है।

इसे भी पढ़ें: चीनी नागरिक को वीजा देने के लिए पाकिस्तान उठाएगा सख्त कदम