logo-image

US से तल्खी के बीच व्लादिमीर पुतिन ने किम जोंग को बताया- समझदार और परिपक्व नेता

ऐसे समय जब अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जुबानी जंग जारी है, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने किम जोंग उन की जमकर तारीफ की है।

Updated on: 12 Jan 2018, 08:52 AM

नई दिल्ली:

ऐसे समय जब अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जुबानी जंग जारी है, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने किम जोंग उन की जमकर तारीफ की है।

पुतिन ने उत्तर कोरियाई नेता किम को समझदार और परिपक्व नेता बताते हुए कहा कि उनके पास परमाणु क्षमता और वैश्विक स्तर पर मारक मिसाइलें हैं।

रूस के राष्ट्रपति ने कहा, 'उत्तर कोरिया के किम जोंग उन ने अपने परमाणु और मिसाइल प्रोग्राम के जरिए पश्चिम के खिलाफ राउंड जीत लिया है।'

पुतिन ने कहा कि उत्तर कोरिया के शासक के पास परमाणु क्षमता और वैश्विक स्तर पर मारक मिसाइलें हैं। इसके बावजूद किम ने तनाव की स्थिति को सुलझाने की कोशिश की है।

आपको बता दें कि अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने मिसाइल परीक्षणों और परमाणु कार्यक्रमों को लेकर उत्तर कोरिया पर कई प्रतिबंध लगाए हैं।

पिछले दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की धमकी के बाद कहा था कि उनके पास अपेक्षाकृत 'बहुत बड़ा' और 'अधिक शक्तिशाली' परमाणु बटन है।

और पढ़ें: अमेरिका ने प्योंगयांग-सियोल वार्ता का स्वागत किया

ट्रंप ने कहा था, 'उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने कहा है कि उनकी मेज पर हमेशा एक परमाणु बटन रहता है। उनके कमजोर और भूख से तड़पते शासन में से कोई उन्हें सूचित कर दे कि मेरे पास भी एक परमाणु बटन है, जो उनके बटन से बहुत बड़ा और ताकतवर है। साथ ही मेरा परमाणु बटन काम भी करता है।'

इससे पहले किम जोंग-उन ने कहा था कि पूरा अमेरिका उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों की जद में है और परमाणु बटन हमेशा मेरे कार्यालय की मेज पर रहता है। उन्हें असल में वाकिफ होना चाहिए कि यह महज धमकी नहीं, बल्कि सच्चाई है।

और पढ़ें: सुपरपावर अमेरिका को सनकी तानाशाह किमजोंग की ललकार