logo-image

मुशर्रफ ने पहली बार माना, व्यवस्था के ही कुछ लोग भुट्टो की हत्या में थे शामिल

पाकिस्तान के पूर्व तानाशाह जनरल परवेज मुशर्रफ ने पहली बार माना है कि पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या में व्यवस्था के ही कुछ अराजक तत्वों का हाथ हो सकता है।

Updated on: 28 Dec 2017, 09:31 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के पूर्व तानाशाह जनरल परवेज मुशर्रफ ने पहली बार माना है कि पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या में व्यवस्था के ही कुछ अराजक तत्वों का हाथ हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भुट्टो की दसवीं बरसी पर मुशर्रफ ने ये टिप्पणी की है।

जब उनसे पूछा गया क्या व्यवस्था के अराजक तत्व भुट्टो की हत्या को लेकर तालिबान के संपर्क में थे जिसपर मुशर्रफ ने जवाब दिया, 'ऐसा हो सकता है क्योंकि हमारा समाज मजहब के आधार पर बंटा हुआ है।'

दो बार पाकिस्तान की प्रधानमंत्री रह चुकीं बेनज़ीर भुट्टो की 27 दिसंबर 2007 को रावलपिंडी में एक आत्मघाती आतंकी हमले में हत्या कर दी गई थी।

मुशर्रफ उस समय पाकिस्तान के राष्ट्रपति थे और उन्होंने तालिबान के पूर्व नेता बेतुल्लाह महसूद पर हत्या की योजना बनाने का आरोप लगाया था।

बीबीसी को दिए एक साक्षात्कार में मुशर्रफ ने कहा कि भुट्टो की हत्या का उनका आकलन ठोस सबूत की जगह अनुमान पर आधारित था।

और पढ़ें: राहुल का जेटली पर तंज, PM जो कहते हैं उसका अर्थ कुछ और होता है

उन्होंने कहा, 'मेरे पास कोई सबूत उपलब्ध नहीं है। लेकिन मुझे लगता है कि मेरा आकलन काफी सटीक है... एक महिला जिसका झुकाव पश्चिम की ओर था उसे कुछ लोग संदेह से देखते थे।'

भुट्टो किसी मुस्लिम बहुल रूढ़िवादी देश की पहली महिला प्रधानमंत्री थीं। उनकी हत्या में आपराधिक साजिश रचने कका आरोप मुशर्रफ पर भी लगा था।

इंटरव्यू के दौरान मुशर्रफ ने हत्या में अपनी भूमिका से इंकार किया है।

उन्होंने कहा, 'ईमानदारी से कहूं तो मुझे इस बात पर हंसी आती है। मैं उनकी हत्या क्यूं करुंगा?'

हाल ही में भुट्टो के बेटे और उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी ने बीबीसी को दिए एक इंटरव्य़ू में बेनज़ीर भुट्टो की हत्या में मुशर्रफ का हाथ होने का आरोप लगाया था।'

बिलावल ने इंटरव्यू में कहा, 'सच तो ये है कि मुशर्रफ ही मेरी मां का हत्यारा है।'

और पढ़ें: जाधव की मां-पत्नी के साथ व्यवहार पर पाक की सफाई, कहा-सुरक्षा कारणों से उतरवाए जूते

बिलावल का आरोप पाकिस्तान के पत्रकार हामिद मीर के लेख से मेल खाता है जिसमें उनकी और बेनज़ीर की मुलाकात के दौरान संदेह जताया था कि बेनज़ीर भुट्टो ने संदेह जताया था कि उनकी हत्या की जा सकती है।

मीर ने बेनज़ीर के हवाले से कहा है, 'मैं आपसे साफ शब्दों में कहती हूं कि उन लोगों ने मुझे मारने का फैसला कर लिया है और जल्दी मार देंगे। ऐसा करने के बाद वो तालिबान या अलकायदा पर आरोप लगा देंगे। लेकिन आप मुशर्रफ को मेरा हत्यारा बताइयेगा।'

बेनज़ीर ने कहा था कि मुशर्रफ चुनाव संपन्न होने से पहले भुट्टो को पाकिस्तान नहीं आने देना चाहते थे।

और पढ़ें: जाधव की मां-पत्नी से पाकिस्तानी मीडिया की बदतमीजी कहा- कातिल की मां