logo-image

रोबोकॉप: दुबई ने नियुक्त किया दुनिया का पहला रोबोट पुलिस, कर सकेगा अपराधियों की शिनाख्त

हमारे जीवन के हर क्षेत्र में रोबोट्स अपनी जगह बना रहे हैं। लेकिन दुबई में तो पुलिस रोबोट्स शहर की निगरानी भी करेंगे। दुबई ने दुनिया का पहला ऑपरेशनल पुलिस आधिकरी नियुक्त किया है।

Updated on: 24 May 2017, 01:07 PM

नई दिल्ली:

हमारे जीवन के हर क्षेत्र में रोबोट्स अपनी जगह बना रहे हैं। लेकिन दुबई में तो पुलिस रोबोट्स शहर की निगरानी भी करेंगे। दुबई ने दुनिया का पहला ऑपरेशनल पुलिस आधिकरी नियुक्त किया है।

चौथे गल्फ इंफॉरमेशन सेक्योरिटी एक्सपो के दौरान इस अधिकारी की नियुक्ति हुई।

इस रोबोकॉप की ऊंचाई 5 फुट है और वज़ 100 किलो है। ये न सिर्फ 1.5 मीटर की दूरी से हाथ हिलाने को समझ पाएगा बल्कि चेहरे के एक्सप्रेशन और भावनाओं को भी समझ पाएगा।

अगर कहा जाए तो ये रोबोकॉप अपको ये बता सकता है कि आप कब खुश हैं और कब दुखी हो रहे हैं और कब मुस्कुरा रहे हैं। आपके चेहरे की भावनाओं को देख कर ही वो अपना रिस्पॉन्स देगा।

इसके अलावा इसमें स्पेशल फीचर भी है। रोबोकॉप में एक सॉफ्टवेयर ऐसा है जो ये पता कर सकता है कि अपराधियों की शिनाख्त कर सकता है। इसके अलावा ये घटनाओं का लाइव फीड पुलिस कंट्रोल रूम में भेज सकता है।

दुबई पुलिस के स्मार्ट सर्विसेज़ विभाग के महानिदेशक ब्रिगेडियर खालिद नासिर अल रज़ाकी ने कहा, 'सड़क और मॉल में लोगों की सहायता को ध्यान में रखते हुए रोबोकॉप हमारी फोर्स में जोड़ा गया है। ये शहर को सुरक्षा देने के अलावा अपराद से लड़ेगा और लोगों को खुश रखेगा।'

उन्होंने कहा कि इससे न सिर्फ पुलिस विभाग को लाभ होगा, बल्कि कानून का सम्मान करने वाले नागरिकों को इससे सहायता मिलेगी। इसमें लगी टैबलेट से लोग पुलिस विभाग से जुड़ी औपचारिकताएं पूरी कर पाएंगे।

इस रोबोट की खासियत है कि ये 6 भाषाओं में बात कर पाएगा। ये न सिर्फ लोगों से बात कर सकेगा बल्कि हाथ मिलाने और मिलिटरी सैल्यूट भी कर सकता है।
ये सोशल मीडिया और दूसरे एप्लीकेशन से भी जुड़ा होगा।

फिलहाल ये रोबोकॉप इस वक्त गल्फ इंफॉरमेशन सेक्योरिटी एक्सपो में हॉल की निगरानी कर रहा है।