logo-image

यूएन में स्थायी सदस्यता पर ग्रीक का साथ, 2025 तक बनेगा 5000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था: कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों की यात्रा पर ग्रीस में हैं। यहां उनका ग्रीस की राजधानी एथेंस में राष्ट्रपति मेंशन में राजकीय सम्मान के साथ औपचारिक स्वागत किया गया।

Updated on: 19 Jun 2018, 04:51 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों की यात्रा पर ग्रीस में हैं। यहां उनका ग्रीस की राजधानी एथेंस में राष्ट्रपति मेंशन में राजकीय सम्मान के साथ औपचारिक स्वागत किया गया।

राष्ट्रपति कोविंद ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में स्थायी सदस्यता के लिए भारत की उम्मीदवारी का लगातार समर्थन करने के लिए अपने ग्रीक समकक्ष प्रोकोपिस पावलोपोलोस का धन्यवाद किया।

राष्ट्रपति कोविंद ने सोमवार को अपने ग्रीक समकक्ष द्वारा एथेंस में आयोजित डिनर पार्टी के भाषण में कहा,' भारत और ग्रीक दोनों देशों ने अंतर राष्ट्रीय स्तर वैश्विक शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने में हिस्सेदारी निभाई है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में स्थायी सीट के लिए हमारी उम्मीदवारी का लिए निरंतर समर्थन करने के लिए ग्रीक राष्ट्रपति प्रोकोपिस पावलोपोलोस का धन्यवाद।'

गौरतलब है कि यूएनएससी के मौजूदा स्थायी सदस्य संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस), रूस, फ्रांस, यूके और चीन हैं।

इससे पहले राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और यूनान के बीच बुनियादी ढांचे, आपूर्ति श्रृंखला, ऊर्जा और सेवा जैसे क्षेत्र में मिलकर काम करने की बहुत संभावनाएं हैं।

और पढ़ें: दिल्ली के सियासी ड्रामे के लिए पीएम मोदी-केजरीवाल जिम्मेदार: राहुल

उन्होंने देश में निवेश के अवसर पर बात करते हुए कहा कि भारत 2025 तक 5000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार बनाने की कोशिश कर रहा है।

आपको बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 16 जून से तीन देशों ग्रीस, सूरीनाम और क्यूबा की आठ दिवसीय यात्रा पर है। इस दौरान राष्ट्रपति की पत्नी भी उनके साथ हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सूरीनाम और क्यूबा की यात्रा करने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति हैं। वहीं, ग्रीस में 2007 में राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के जाने के बाद अब रामनाथ कोविंद गए हैं। ग्रीस के बाद, राष्ट्रपति 19 जून को सूरीनाम और 21 जून को क्यूबा जाएंगे।

और पढ़ें: अब संडे को अगर ट्रेन होगी लेट तो रेलवे आपको मुफ्त में देगा भोजन