logo-image

आतंकवाद पर यूरोप को पीएम मोदी की नसीहत, निभानी होगी वैश्विक भूमिका

जर्मनी की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद को सबसे गंभीर चुनौती बताते हुए यूरोप से आगे आने की अपील की है।

Updated on: 30 May 2017, 07:25 AM

नई दिल्ली:

जर्मनी की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से आतंकवाद को सबसे गंभीर चुनौती बताया है। उन्होंने कहा है कि मानवता आतंकवाद का सामना कर रही है।

इस दौरान पीएम ने कहा कि इस बुराई से निपटने के लिए यूरोप को एक प्रभावी वैश्विक भूमिका निभानी होगी। मोदी 4 देशों- जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस की 6 दिन की यात्रा के पहले पड़ाव पर सोमवार को ही जर्मनी पहुंचे हैं। 

दक्षिण एशिया में भारत आतंकवाद का सबसे बड़ा शिकार रहा है। भारत हमेशा से ही आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान के खिलाफ शिकायत करता रहा है। हाल के दिनों में आतंकवाद के खिलाफ रणनीति को लेकर भारत और पश्चिम के देशों में तालमेल बढ़ा है। ऐसे में यूरोप के लिए पीएम मोदी का बयान अहम माना जा रहा है। 

जर्मन अखबार 'हंदेस्ब्लात' को दिए साक्षात्कार में उन्होंने कहा, 'आतंकवाद से यूरोप बुरी तरह प्रभावित हुआ है। आतंकवाद सबसे गंभीर चुनौती है, जिसका मानवता सामना कर रही है। इस बुराई से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र की अगुवाई में प्रभावी वैश्विक प्रतिक्रिया विकसित करने में भूमिका निभानी चाहिए।'

हाल ही में जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन और स्वीडन जैसे यूरोपीय देशों में हुए आतंकी हमलों के पीएम का यह बयान काफी मायने रखता है। ब्रिटेन के मैनचेस्टर में हुए ताजा आतंकी हमले ने यूरोप को दहलाकर रख दिया था। इस हमले में एक आत्मघाती ने खुद को उड़ा लिया था। हमले में 22 लोग मारे गए थे।

इसे भी पढ़ेंः भारत के सबसे लंबे पुल को लेकर चीन ने भारत को चेताया, कहा-अरुणाचल प्रदेश में इंफ्रा निर्माण को लेकर संयम बरते

जर्मनी के बिजनेस अखबार से बात करते हुए मोदी ने अर्थव्यवस्था में संरक्षणवाद की दिशा में बढ़ाए जाने वाले कदमों के खिलाफ भी चेतावनी दी। उन्होंने यूरोप से यह सुनिश्चित करने की अपील की कि वैश्विक अर्थव्यवस्था अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए खुली रहे और निवेश तथा लोगों का मुक्त प्रवाह हो।

पीएम मोदी ने कहा, 'संरक्षणवादियों और दुनिया में प्रवासी विरोधी भावनाओं के बारे में हमारी चिंताएं हैं। हमें उम्मीद है कि उनका समाधान कर लिया जाएगा।'

इसे भी पढ़ेंः बूचड़खानों के लिए पशुओं की बिक्री बैन किए जाने के फैसले के खिलाफ ममता, कोर्ट में चुनौती देने की तैयारी