logo-image

आसियान देशों के 10 प्रधानमंत्री गणतंत्र दिवस में होंगे शामिल, पीएम मोदी ने कहा- स्वागत है

आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने की सहमति दे दी है।

Updated on: 14 Nov 2017, 08:18 PM

नई दिल्ली:

2018 में के गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्राध्यक्षों की परेड दखाई देगी। दरअसल आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने की सहमति दे दी है। 

भारत ने गणतंत्र दिवस के मौके पर आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्षों को शामिल होने का न्योता दिया था और सभी राष्ट्र प्रमुखों की सहमति का इंतज़ार था। 

भारत सरकार ने आसियान के सभी 10 सदस्य देशों के प्रमुखों को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने का न्योता दिया था। वियतनाम और सिंगापुर के प्रमुखों ने अपनी सहमति दे दी थी और ऐसा माना जा रहा था कि अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी इस न्योते को स्वीकार करेंगे और इसकी आधिकारिक तौर पर घोषणा की जा सकती है।

आसियान देशों का शिखर सम्मेलन मंगलवार को समाप्त हुआ है। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए। तीन दिवसीय यात्रा के बाद भारत रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्षों के गणतंत्र दिवस में शामिल होने की पुष्टि की।

और पढ़ें: ऑड-ईवन पर दिल्ली सरकार ने दायर की नई याचिका, महिलाओं के लिए मांगी छूट

पीएम ने ट्वीट कर कहा, '125 करोड़ भारतीय जनवरी 2018 में आसियान नेताओं का स्वागत करने का इंतज़ार कर रहे हैं। आसियान नेताओं की गणतंत्र दिवस पर उपस्थिति सभी भारतीयों के लिये उल्लास का विषय होगा।'

भारत की लुक ईस्ट या ऐक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत आसियान देशों के साथ संबंधों को मज़बूत कर रहा है। उनसे व्यापारिक, आर्थिक और रणनीतिक साझेदारी को मज़बूत करने की दिशा में काम कर रहा है। 

आसियान (असोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशन्स) दक्षिण-पूर्व एशिया के दस देशों का समूह है। जिसके थाईलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलयेशिया, ब्रूनेइ, लाओस, कंबोडिया, सिंगापुर, म्यांमार और फिलीपींस सदस्य देश हैं।

आसियान की स्थापना 8 अगस्त, 1967 में हुई थी और इसका मुख्यालय इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में है।

और पढ़ें: गुजरात चुनाव: हार्दिक पटेल की दूसरी सेक्स सीडी आई सामने