logo-image

विजय माल्या-ललित मोदी पर कसेगा शिकंजा, ब्रिटिश पीएम थेरेसा से पीएम मोदी ने किया मदद का आग्रह

आपको बता दें की आईपीएल के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी और शराब कारोबारी विजय माल्या भारत में वित्तीय गड़बड़ी कर ब्रिटेन फरार हैं।

Updated on: 09 Jul 2017, 08:50 AM

highlights

  • पीएम मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थेरेसा मे से भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ मदद का आग्रह किया
  • विजय माल्या और ललित मोदी भारत से है फरार, दोनों पर है वित्तिय गड़बड़ी का आरोप

नई दिल्ली:

शराब कारोबारी विजय माल्या जैसे भगोड़े की वापसी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र ने खुद ब्रिटेन सरकार से मदद की अपील की है।

जर्मनी के हैम्बर्ग में चल रहे जी-20 सम्मेलन से इतर पीएम मोदी ने शनिवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थेरेसा मे से मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने भारत के भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ मदद का आग्रह किया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट कर कहा, 'जी-20 से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थेरेसा मे से मुलाकात की। पीएम ने भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ मदद का आग्रह किया।'

आपको बता दें की आईपीएल के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी और शराब कारोबारी विजय माल्या भारत में वित्तीय गड़बड़ी कर ब्रिटेन फरार हैं।

साल 2016 के मार्च में ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लांडरिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत आईडीबीआई कर्ज के मामले में विजय माल्या की कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

और पढ़ें: शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर सुनवाई 14 सितंबर तक के लिये टली

जिसके बाद वह साल 2016 के मार्च में फरार हो गया था और तबसे ब्रिटेन में रह रहा है। मुंबई की विशेष अदालत ने माल्या को भगोड़ा करार दिया है।

ईडी के मुताबिक, साल 2009 के अक्टूबर में आईडीबीआई बैंक ने किंगफिशर एयरलाइंस को बिना किसी जमानत के 150 करोड़ रुपये का अल्पकालिक कर्ज दिया था, इसके बाद फिर से 750 करोड़ रुपये का कर्ज दिया गया, जिसमें 200 करोड़ रुपये का ब्रिज लोन भी शामिल था। इसमें मानदंडों और प्रक्रियाओं का उल्लंघन किया गया।

माल्या की कंपनी ने 17 बैंकों के समूह से कुल 9,000 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था। इस कर्ज को नहीं चुकाने के मामले की जांच ईडी और केंद्रीय जांच ब्यूरो कर रहे हैं।

और पढ़ें: मलाला ने लिखा Hi Twitter, कुछ घंटों में फॉलोअर्स की संख्या हुई 4 लाख के पार