logo-image

ब्रिक्स समिट के इतर पीएम मोदी और शी जिनपिंग ने की मुलाकात, द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने को लेकर बातचीत

एशिया के दो दिग्गजों की पिछले चार महीने से भी कम समय में यह तीसरी मुलाकात है। दोनों नेताओं ने भारत और चीन के बीच दोस्ती बढ़ाने को लेकर बातचीत की।

Updated on: 27 Jul 2018, 01:06 PM

जोहान्सबर्ग:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स सम्मेलन के इतर एक बार फिर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की।

एशिया के दो दिग्गजों की पिछले चार महीने से भी कम समय में यह तीसरी मुलाकात है। दोनों नेताओं ने भारत और चीन के बीच दोस्ती बढ़ाने को लेकर बातचीत की।

शी जिनपिंग से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट कर कहा, 'भारत और चीन के बीच दोस्ती को बढ़ावा। पीएम नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स समिट के इतर बातचीत की।'

वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, 'वुहान और किंगडाओ में हुई बैठक के बाद सहयोग की भावना को आगे ले जाते हुए पीएम नरेन्द्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच ब्रिक्स समिट के इतर जोहान्सबर्ग में मूलभूत बैठक हुई। दोनों देशों के बीच विश्वास और सहयोग को बढ़ाने पर बातचीत हुई।'

इसी साल अप्रैल में प्रधानमंत्री मोदी ने चीन के दौरे पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अनौपचारिक बैठक की थी।

चीन के वुहान शहर में दोनों देशों के नेताओं ने प्रतिनिध स्तर की बातचीत के दौरान भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की जरूरत को बल दिया था।

प्रधानमंत्री मोदी ने चीन के दौरे पर कहा था कि एशिया के दो दिग्गज देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध साझी दूरदर्शिता और मजबूत संबंध पर आधारित होनी चाहिए, चीनी राष्ट्रपति ने भी ने सहयोग और भारत के साथ काम करने पर जोर दिया था।

और पढ़ें: जीत के बाद बोले इमरान-भारत से दोस्ती की जरूरत, सुलझाएंगे कश्मीर मुद्दा

वहीं गुरुवार को ब्रिक्स का 10वां शिखर सम्मेलन शुरू हो गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को हिस्सा लेने जोहान्सबर्ग पहुंचे थे जहां वे अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मौरिसियो मैक्री से भी मुलाकात की थी।

इसमें अफ्रीका में औद्योगिक क्षमता को बढ़ाने के लिए भागीदारी को बेहतर करने का आह्वान किया गया। ब्रिक्स समूह में ब्राजील, रूस, भारत, चीन व दक्षिण अफ्रीका शामिल है।

दक्षिण अफ्रीका तीन दिवसीय (25-27 जुलाई) ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। इस बार का विषय 'अफ्रीका में ब्रिक्स: चौथी औद्योगिक क्रांति में समावेशी विकास और साझा समृद्धि के लिए सहयोग' है।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के साथ शिक्षा, कौशल, स्वास्थ्य और कृषि के क्षेत्र में समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किया।

और पढ़ें: Brics summit 2018: रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मिले पीएम मोदी