logo-image

पाकिस्तान के सेना प्रमुख बाजवा ने रिजवान अख्तर को हटा नवीद मुख्तार को बनाया ISI चीफ

पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने रविवार को अचानक पाकिस्तान आईएसआई प्रमुख जनरल रिजवान अख्तर को पद से हटा दिया।

Updated on: 12 Dec 2016, 09:16 AM

highlights

  • लेफ्टिनेंट जनरल रिजवान अख्तर को नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी का अध्यक्ष नियुक्त किया
  •  नए आईएसआई प्रमुख मुख्तार को खुफिया क्षेत्र का व्यापक अनुभव

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने रविवार को अचानक पाकिस्तान आईएसआई प्रमुख जनरल रिजवान अख्तर को पद से हटा दिया। उनकी जगह जनरल बाजवा ने लेफ्टिनेंट जनरल नवीद मुख्तार को खुफिया एजेंसी (आईएसआई) का महानिदेशक नियुक्त कर दिया है। इसके अलावा उन्होंने सेना के शीर्ष पदों पर महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं।

ये भी पढ़ें, जानिए दुनिया के 5 सबसे खतरनाक साइक्लोन के बारे में

पाकिस्तान की बेवसाइट 'डान' के अनुसार, आईएसआई के मौजूदा प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रिजवान अख्तर को नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी (एनडीयू) का अध्यक्ष नियुक्त किया है। नए आईएसआई प्रमुख मुख्तार को खुफिया क्षेत्र का व्यापक अनुभव है। उन्होंने इस्लामाबाद में आतंक रोधी विंग की खुफिया एजेंसी का नेतृत्व किया है। उन्हें 1983 में सेना में भर्ती किया गया था।

ये भी पढ़ें, 'वन-चाइना' पॉलिसी पर ट्रंप का बड़ा बयान, चीन नाराज

हाल ही में प्रोन्नति पाए ले. जनरल बिलाल अकबर को चीफ ऑफ जनरल स्टाफ नियुक्त किया गया है। एनडीयू के मौजूदा अध्यक्ष ले. जनरल नजीर बट को पेशावर (11 कॉ‌र्प्स) का कॉ‌र्प्स कमांडर बनाया गया है। पाक सेना के मीडिया विंग आईएसपीआर के मौजूदा प्रमुख ले. जनरल असीम सलीम बाजवा को मुख्यालय में आईजी आ‌र्म्स बनाया गया है।